India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Coldplay concert : कोल्डप्ले कॉन्सर्ट मुंबई में टिकटों घोटाले पर शिवसेना ने मांगी जाँच

11:30 AM Sep 28, 2024 IST
Advertisement

 Coldplay concert  : मुंबई में अंग्रेजी रॉक बैंड कोल्डप्ले के आगामी "म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स" टूर के कॉन्सर्ट टिकटों की फिर से बिक्री के विवाद के बीच, शिवसेना (यूबीटी गुट) के प्रवक्ता आनंद दुबे ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को टिकटों की कालाबाजारी में शामिल सांठगांठ की जांच के लिए एक पत्र लिखा।

कोल्डप्ले कॉन्सर्ट टिकटों की बिक्री में घोटाला

शिवसेना ने अपने पत्र में कहा कि कॉन्सर्ट के टिकट बिक्री शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर कथित तौर पर बिक गए। हालांकि, उन्होंने कहा कि आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर बुकमाईशो द्वारा शो के बिक जाने की घोषणा के बावजूद, अन्य अनौपचारिक चैनल थे जिनके माध्यम से टिकट अत्यधिक कीमतों पर उपलब्ध कराए जा रहे थे।

जालसाजों ने युवाओं के उत्साह का उठाया फायदा

दुबे उन्होंने कहा, कथित तौर पर ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाने के कुछ ही मिनटों के भीतर टिकटें बिक गईं, जिससे कई वास्तविक प्रशंसक, खास तौर पर युवा निराश हो गए। यह स्थिति तब और भी खराब हो गई जब पता चला कि बुकमाईशो द्वारा आधिकारिक तौर पर शो के सभी टिकट बिक जाने के बावजूद भी टिकटें अनाधिकारिक चैनलों के माध्यम से अत्यधिक कीमतों पर उपलब्ध हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि टिकटों की कालाबाजारी में कोई गिरोह शामिल हो सकता है, जो युवा प्रशंसकों के उत्साह का फायदा उठा रहा है, जो इस कॉन्सर्ट में शामिल होने के लिए अपने माता-पिता की मेहनत की कमाई से बड़ी रकम खर्च करने को तैयार हैं। यह न केवल निष्पक्षता के सिद्धांतों का उल्लंघन करता है, बल्कि इसमें मनी लॉन्ड्रिंग, धोखाधड़ी और जालसाजी जैसी अवैध गतिविधियां भी शामिल हो सकती हैं।

कोल्डप्ले कॉन्सर्ट की टिकटें 5 से 10 गुना महंगी

मामले की जांच की मांग करते हुए पत्र की प्रति महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, मुंबई पुलिस आयुक्त और नवी मुंबई पुलिस आयुक्त को भी भेजी गई। इस बीच, दुबे ने खुद के बनाए वीडियो में कहा कि टिकटों की बिक्री के दौरान बुकमाईशो की वेबसाइट दो से चार सेकंड में क्रैश हो गई और कंपनी ने कहा कि इसके बाद सभी टिकटें बिक गईं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि टिकटें बिक जाने के बावजूद असलियत में टिकटें दूसरी वेबसाइटो के जरिए 5 से 10 गुना महंगी बिक रही थीं, जिससे बुकमाईशो पर 'कालाबाजारी' करने का संदेह पैदा होता है और उन्होंने मामले की जांच की मांग की। उन्होंने कहा, युवाओं ने इन टिकटों को खरीदने का सोचा, टिकट बेचने और उनका इंतजाम करने की जिम्मेदारी बुकमाईशो की है। जब युवाओं ने लाखों की संख्या में टिकटें खरीदनी चाहीं तो बुकमाईशो की वेबसाइट 2 से 4 सेकंड में क्रैश हो गई और कंपनी ने कहा कि उन्होंने सारी टिकटें बेच दी हैं.

18, 19 और 21 जनवरी, 2025 को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में होगा कोल्डप्ले कॉन्सर्ट

हकीकत यह है कि अभी भी ऐसी वेबसाइटें हैं, जहां टिकटें 5 से 10 गुना महंगी बिक रही हैं। इसलिए हमें संदेह हो रहा है कि कहीं बुकमाईशो ने कोई कालाबाजारी तो नहीं की है, इसके लिए हमें सावधान और सतर्क रहना होगा और हम मांग करेंगे कि बुकमाईशो की टिकटें बेचने के पूरे तरीके की गहन जांच हो। इससे पहले शुक्रवार को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW)) ने बुकमायशो की मूल कंपनी बिग ट्री एंटरटेनमेंट के सीईओ आशीष हेमराजानी को कंपनी के तकनीकी प्रमुख के साथ कोल्डप्ले कॉन्सर्ट टिकटों की कथित कालाबाजारी की जांच के सिलसिले में तलब किया था। दोनों को चल रही जांच के हिस्से के रूप में अपने बयान देने के लिए शनिवार को जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। अधिवक्ता अमित व्यास द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद यह समन भेजा गया है, जिसमें टिकटिंग प्लेटफॉर्म पर 18, 19 और 21 जनवरी, 2025 को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले बहुप्रतीक्षित कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकटों की कालाबाजारी करने का आरोप लगाया गया है। व्यास के अनुसार, जिन टिकटों की कीमत मूल रूप से 2,500 रुपये थी, उन्हें तीसरे पक्ष की वेबसाइटों और प्रभावशाली लोगों द्वारा 3 लाख रुपये तक में बेचा गया है।

 

 मांग के बाद 21 जनवरी को भी होगा शो

उन्होंने आरोप लगाया है कि बुकमायशो ने जनता और कोल्डप्ले प्रशंसकों को धोखा दिया है और धोखाधड़ी के आरोपों में कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। 18 सितंबर को, कोल्डप्ले ने आधिकारिक तौर पर अपने "Music of the Sphere" वर्ल्ड टूर की घोषणा की, जहां वे शुरू में मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में दो शो करने वाले थे, लेकिन भारी मांग के बाद 21 जनवरी को एक अतिरिक्त शो जोड़ा गया।

( Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article