India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने राजगढ़ से किया नामांकन

04:33 PM Apr 16, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को राजगढ़ संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मेरी पार्टी ने मुझे राजगढ़ सीट से फिर से चुनाव लड़ने का निर्देश दिया है। उसी का पालन करते हुए, आज मैंने राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है।

Highlights

दिग्विजय सिंह की परंपरागत सीट रही है राजगढ़..

गौरतलब है कि राजगढ़ दिग्विजय सिंह की गृह सीट रही है। उन्होंने 1984 और 1991 में जीत हासिल की और उनके भाई लक्ष्मण सिंह 1994 से 2004 तक चुनाव जीते। इस बार वह मौजूदा बीजेपी सांसद रोडमल नागर के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। इस बीच, जब उनसे 400 लोगों को नामांकन दाखिल करने के उनके प्रयासों के बारे में पूछा गया ताकि चुनाव मतपत्र के माध्यम से हो, तो कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं चाहता था कि चुनाव मतपत्र के माध्यम से कराए जाएं क्योंकि मुझे ईवीएम पर भरोसा नहीं है। लेकिन जब मुझे पता चला कि 384 से ज्यादा लोग होने पर चुनाव आयोग एक कंट्रोल यूनिट स्थापित करेगा और चुनाव कराएगा. इसलिए मैंने फिर सोचा और कहा, हम ईवीएम से चुनाव लड़ेंगे।

यह भी पढ़ें.. मैनपुरी से डिंपल यादव ने किया नामांकन,अखिलेश और शिवपाल रहे मौजूद

4 चरणों में होगा एमपी में चुनाव ..

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव चार चरणों में कराए जाएंगे, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, उसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को होगा। मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा क्षेत्र हैं, जो इसे संसदीय प्रतिनिधित्व के मामले में छठा सबसे बड़ा राज्य बनाता है। इनमें से 10 सीटें एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं, जबकि बाकी 19 सीटें अनारक्षित हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्य प्रदेश में 29 में से 28 सीटें जीतकर प्रचंड जीत हासिल की. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) केवल एक सीट जीतने में सफल रही।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article