India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली एलजी सक्सेना ने आज़ादपुर मंडी का किया दौरा, नाराजगी की व्यक्त

09:48 PM Nov 08, 2023 IST
Advertisement

स्वच्छता, सार्वजनिक सुविधाओं, पार्किंग समस्याओं और अपर्याप्तता की गंभीर कमी के संबंध में व्यापारियों सहित विभिन्न हितधारकों द्वारा बार-बार अनुरोध और शिकायतों के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली कृषि मार्किंग बोर्ड (डीएएमबी) द्वारा विनियमित आजादपुर मंडी का दौरा किया। उपराज्यपाल कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है कि अग्नि सुरक्षा व्यवस्था आदि।

जीएनसीटीडी का विकास विभाग

यात्रा के दौरान जो सबसे उत्कृष्ट बात सामने आई, वह थी मंडी से आने-जाने वाले ट्रकों से भारी मात्रा में उड़ने वाली सड़क की धूल और धुआं, जो शहर में पहले से ही खतरनाक वायु गुणवत्ता आपातकाल को और बढ़ा रहा था। एलजी के कार्यालय ने कहा कि एलजी ने स्थिति पर गंभीर आपत्ति जताई और आश्चर्य जताया कि जीएनसीटीडी का विकास विभाग, जिसके तहत डीएएमबी-एपीएमसी संचालित होता है, पिछले नौ वर्षों से क्या कर रहा है।

मुद्दे को मुख्यमंत्री के साथ अगली बैठक में उठाएंगे

उन्होंने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि मंडी के प्रभारी मंत्री दिल्ली के पर्यावरण मंत्री भी थे और फिर भी राजधानी के बीच में इतना प्रदूषणकारी नरकंकाल मौजूद था। एलजी ने कहा कि वह इस मुद्दे को मुख्यमंत्री के साथ अगली बैठक में उठाएंगे.
यात्रा के दौरान, एलजी फल और सब्जी मंडी के विभिन्न ब्लॉकों से गुजरे और "नारकीय" स्थिति पर गंभीर नाराजगी व्यक्त की, जिसमें हजारों व्यापारियों, एक लाख से अधिक मजदूरों और मंडी में आने वाले आगंतुकों को रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

व्यापारियों के संगठन ने भी एलजी के सामने अपनी शिकायतें रखीं

मंडी में गंदगी का अंबार, खुले में शौच, आवारा जानवर, चारों ओर कूड़ा-कचरा और दुर्गंध देखकर उपराज्यपाल काफी व्यथित हुए। आजादपुर मंडी दुनिया की सबसे बड़ी मंडियों में से एक है, जहां 20,000 से अधिक ट्रकों की आवाजाही होती है और यहां हर दिन एक लाख से अधिक लोग आते हैं। कई स्थानीय व्यापारियों के साथ-साथ व्यापारियों के संगठन ने भी एलजी के सामने अपनी शिकायतें रखीं और कहा कि उन्हें सरकारी उदासीनता के कारण अस्वच्छ और दयनीय परिस्थितियों में काम करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे उनके स्वास्थ्य और जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है।

Advertisement
Next Article