India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मैक्सिकन झंडे के रंग में रंगा नजर आया दिल्ली का कुतुबमीनार, जानें क्या है पूरा मामला

12:27 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
शनिवार 16 सितंबर को लैटिन अमेरिकी देश अपना सवतंत्रता दिवस मना रहा है। लैटिन अमेरिका को आजाद हुए 213 साल हो गए हैं। वहीं इस मौके पर दिल्ली के ऐतिहासिक और प्रतिष्ठित स्मारक कुतुबमीनार पर मैक्सिको के नेशनल कलर्स और नेशनल फ्लेग को प्रदर्शित किया गया। इस मौके पर कुतुबमीनार हरे, सफेद और लाल रंग में रंगा हुआ नजर आया।
भारत और मैक्सिको की दोस्ती बहुत पुरानी
दरअसल भारत और मैक्सिको की दोस्ती बहुत पुरानी है। मैक्सिको की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में एक समारोह भी आयोजित किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता भारत में मौजूद मैक्सिकन राजदूत फेडेरिको सालास ने की। भारत में आयोजित इस कार्यक्रम को लेकर मैक्सिको के राजदूत काफी उत्साहित नजर आए। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व ट्वीटर) पर पोस्ट कर कहा कि 13वीं शताब्दी में बना और यूनेस्को विश्व धरोहर शामिल प्रतिष्ठित कुतुब मीनार को हमारी आजादी के 213 साल पूरे होने के मौके पर मेक्सिको के राष्ट्रीय रंगों में रोशन किया गया था। उन्होंने इसे गर्व पूर्ण क्षण बताते हुए भारत-मेक्सिको के मजबूत दोस्ती का संकेत बताया।
जयशंकर की मैक्सिकन सरकार को शुभकामनाएं
वहीं इससे पहले मैक्सिको के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मैक्सिकन सरकार को शुभकामनाएं संदेश दिया। अपने संदेश में उन्होंने कहा कि हम विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता है।
Advertisement
Next Article