India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बारिश के बाद भी दिल्ली की हवा ख़राब

09:06 AM Nov 12, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद लोगो ने राहत की सांस ली लेकिन कुछ ही दिन बाद हवा फिर से ख़राब हो गई। रविवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक ख़राब श्रेणी में दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता ख़राब श्रेणी में बानी हुई है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार सुबह सात बजे आनंद विहार में एक्यूआई 266 था, जबकि आरके पुरम में यह 241 दर्ज किया गया। इसी तरह पंजाबी बाग इलाके में यह 233 और आईटीओ इलाके में 227 दर्ज किया गया। प्रदूषण संबंधी GRAP 4 नियमों के बीच अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले वाहनों की जाँच की जा रही है।

शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ। वायु गुणवत्ता, जिसे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा 'बहुत खराब' के रूप में वर्गीकृत किया गया था, सुधरकर 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई।
हालाँकि, बारिश से थोड़ी राहत मिलने के बावजूद, दिल्ली की वायु गुणवत्ता निवासियों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। कर्तव्य पथ पर एक स्थानीय निवासी और सुबह की सैर करने वाले ने कहा, "बारिश के बाद प्रदूषण में थोड़ी कमी आई है लेकिन खराब वायु गुणवत्ता की स्थिति बनी हुई है। हमें अभी भी सांस लेने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बादल छाए रह सकते

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्य सरकार शहर में ऑड-ईवन कार-राशनिंग योजना के प्रस्तावित कार्यान्वयन में देरी करेगी। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में सुबह चार बजे के बाद प्रदूषक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में भी गिरावट देखी गई। दिवाली के बाद रविवार को अगले दो दिनों के लिए, मौसम विभाग ने सुबह में धुंध या हल्के कोहरे के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है और उसके बाद, अगले दो दिनों के लिए, सुबह में हल्के कोहरे के साथ मुख्य रूप से साफ आसमान रहने का अनुमान लगाया है।

Advertisement
Next Article