India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली शराब नीति मामले में ED ने AAP और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दाखिल किया चार्जशीट

05:26 PM May 17, 2024 IST
Advertisement

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी ने शुक्रवार 17 मई को आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और आम आदमी पार्टी के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल किया है. इससे पहले आज, एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने शीर्ष अदालत को बताया कि अभियोजन शिकायत दायर की जा रही है और आप को आरोपी बनाया जाएगा। उनकी यह टिप्पणी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान की।

Highlights:

शराब नीति मामला

शराब नीति मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। मामले की जांच कर रहे सीबीआई और ईडी के अनुसार, उत्पाद शुल्क नीति में संशोधन करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया।

जांच एजेंसी का आरोप है कि 'साउथ ग्रुप' द्वारा प्रदान की गई 100 करोड़ रुपये की "रिश्वत" में से 45 करोड़ रुपये की "रिश्वत" का इस्तेमाल AAP द्वारा 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव अभियान के लिए किया गया था, और इसने अरविंद को बुलाया था।

आप पर भी आरोप

आरोपों के अनुसार, आप सरकार ने थोक विक्रेताओं के लिए 6 प्रतिशत रिश्वत के बदले लाभ मार्जिन बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया, जिससे दिल्ली सरकार को 2,873 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। आप के मीडिया प्रमुख विजय नायर ने पार्टी की ओर से कथित तौर पर एक 'साउथ ग्रुप' से 100 करोड़ रुपये एडवांस लिए थे.

ईडी ने मामले में अब तक सात आरोपपत्र दाखिल किये हैं. अरविंद केजरीवाल, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, बीआरएस नेता के कविता और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित अठारह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। केजरीवाल को 10 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article