India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तीसरे चरण के लिए थम गया चुनाव प्रचार, 7 मई को 94 सीटों के लिए होगी वोटिंग

09:03 PM May 05, 2024 IST
Advertisement
Third Round Election Seats: लोकसभा चुनाव को लेकर तीसरे चरण के मतदान होना है और  सभी प्रतियों के चुनाव प्रचार रविवार की शाम पांच बजे थम गया। तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है। बता दें की इन सही
 Highlights: 
रविवार शाम 5 बजे देश भर में तीसरे चरण में होने वाले  12 राज्यों के 94 सीट पर थमा मतदान। गौरतलब है कि अब तक कुल सात में से दो चरणों के चुनाव समाप्त हो चुके है। पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान हुआ। फिर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हुआ।  और अब सात मई को तीसरे चरण के मतदान होंगे।
जिसके बाद 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवे, 25 मई को छठे, एक जून को सातवें चरण के मतदान होंगे। चार जून को वोटों की गिनती की जाएगी।
तीसरे चरण के लिए सभी प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों ने अपने पूरे जोश के साथ चुनावी प्रचार किया। चुनाव आयोग तीसरे चरण की वोटिंग को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है। चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के कई कार्यक्रम कर रहा है।

किन राज्यों में है चुनाव ?

तीसरे चरण के चुनाव में, तो 12 राज्यों के 94 लोकसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। 

तीसरे चरण में राज्यवार इन सीटों पर होना है मतदान

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 वहीं चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग रजौरी सीट पर मतदान की तारीख में बदलाव किया है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ये प्रमुख चेहरे है मैदान में

केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी(भाजपा )नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से मैदान में उतारा है।कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह राजगढ़ से मैदान में हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता एवं शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले अपनी भाभी सुनेत्रा पवार के खिलाफ बारामती से चुनाव लड़ रही हैं जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी हैं।

UP में अखिलेश तो बंगाल में अधीर लगा रहे पूरा जोर



लोकसभा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से मैदान में हैं। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से और उद्योगपति पल्लवी डेम्पो भाजपा के टिकट पर दक्षिण गोवा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल असम के धुबरी से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में भाजपा के बड़े चेहरों में एटा से पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह, मैनपुरी से पर्यटन मंत्री ठाकुर जयवीर सिंह, बरेली से पूर्व राज्य मंत्री छत्रपाल गंगवार, हाथरस से राजस्व राज्य मंत्री अनूप वाल्मीकि और आगरा से केंद्रीय राज्य मंत्री और मौजूदा सांसद एसपी सिंह बघेल शामिल हैं।
मैनपुरी से डपल यादव, बदायूं से शिवपाल सिंह यादव के पुत्र आदित्य यादव और फिरोजाबाद से प्रोफेसर राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव शामिल हैं।

चुनाव आयोग की ओर से तैयारी लगभग पूरी

चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के कई कार्यक्रम चला रहा है। अगर इंटरनेट मीडिया पर प्रचार-प्रसार के लिए किसी तरह की पोस्ट, वीडियो या संदेश अपलोड किया या उसे फारवर्ड किया, तो उसका पता जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी लगाएगी। इस चुनाव में साइबर से जुड़े शिकायतों के लिए आईटी सेल की मदद भी ली जाएगी। इस बार भी मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article