India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'आज हर भारतीय प्रभावित है..वे एक अलग तरह के इंसान थे', रतन टाटा के करीबी सहयोगी सुहेल सेठ

12:26 PM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

रतन टाटा : बुधवार, यानी 9 अक्टूबर को देर रात मुंबई के एक अस्पताल में टाटा समूह के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा का निधन हो गया। दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हुए, उनके करीबी सहयोगी और मित्र सुहेल सेठ ने बेजोड़ शालीनता, गरिमा और करुणा के व्यक्ति के रूप में याद किया। जबकि सेठ अपने आंसू रोकने की कोशिश कर रहे थे, उन्होंने रतन टाटा को एक अद्वितीय व्यक्ति के रूप में वर्णित किया, जिसका हर भारतीय के जीवन पर प्रभाव अतिशयोक्तिपूर्ण नहीं हो सकता।

Highlight :

रतन टाटा के मित्र सुहेल सेठ हुए भावुक, कही ये बात

सेठ ने मीडिया को बताया, 'कोई दूसरा रतन टाटा नहीं होगा', सेठ ने भावुक होकर कहा, 'आज हर भारतीय प्रभावित है... वे एक अलग तरह के इंसान थे। कोई दूसरा रतन टाटा नहीं होगा... आज हर भारतीय प्रभावित है... मैं उन्हें महान शालीनता, गरिमा और अत्यंत करुणा के व्यक्ति के रूप में याद रखूंगा। महान प्रेरणा, महान नैतिक दिशा-निर्देश। कोई ऐसा व्यक्ति जो अपने जीवन को इतनी हिम्मत, धैर्य और देश के प्रति प्रेम के साथ जीता है। मुझे नहीं लगता कि कोई दूसरा रतन टाटा होगा...वह एक अलग तरह के इंसान थे।'

सेठ ने टाटा के उल्लेखनीय चरित्र पर प्रकाश डाला, उनके साहस, धैर्य और देश के प्रति प्रेम को ऐसे गुणों के रूप में उद्धृत किया, जिन्होंने अनगिनत व्यक्तियों को प्रेरित किया। सेठ ने जोर देकर कहा, 'यह इस बारे में नहीं है कि रतन टाटा ने व्यवसाय में क्या हासिल किया, बल्कि यह कि वह खुद - उनकी मानवता, उनके कर्मचारी, उनका व्यवसाय - सब कुछ असाधारण था। सेठ ने कहा, 'वह भारत में एक महान चरित्र, मानवता और एक विरासत छोड़ जाएगा, जिसका लोग अनुसरण करना पसंद करेंगे...उन्होंने हर भारतीय को परिभाषित किया।' सेठ ने टाटा के असाधारण चरित्र को दर्शाने के लिए दिल को छू लेने वाले किस्से साझा किए।

उन्होंने याद किया कि कैसे टाटा ने सुनिश्चित किया कि हर इंसान, चाहे उसकी पृष्ठभूमि या क्षमता कुछ भी हो, उसके साथ सम्मान के साथ व्यवहार किया जाए। यह तब स्पष्ट हुआ जब टाटा ने ताज होटल को सभी लिफ्टों में ब्रेल अक्षर लगाने का निर्देश दिया, जिससे विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के लिए जगह अधिक सुलभ हो गई। 'वह कभी भी किसी इंसान को खुद से कम नहीं समझते थे...कई साल पहले, जब हम यहाँ ताज में थे, तो उन्होंने कहा कि हम विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए क्या कर रहे हैं। फिर, ताज ने सभी लिफ्टों में ब्रेल लिपि लिखनी शुरू कर दी... 26/11 के बाद, रतन टाटा ने अपनी जान गंवाने वाले हर व्यक्ति और उनके परिवारों के प्रति शोक व्यक्त किया। वे अब ऐसे नहीं बनते...वे कट्टर राष्ट्रवादी थे, लेकिन उनमें कट्टरता नहीं थी।

सुहेल सेठ ने दिग्गज उद्योगपति के व्यक्तित्व के कम चर्चित पहलुओं को साझा करते हुए कहा कि रतन टाटा की यात्राएं उनके हास्य-व्यंग्य और असाधारण नकल करने के कौशल से चिह्नित थीं। उन्होंने कहा, जब वे यात्रा करते थे, तो वे बहुत मज़ाकिया होते थे, उनमें हास्य-व्यंग्य की बहुत अच्छी समझ थी, उन्हें शरारतें करना बहुत पसंद था, वे एक बेहतरीन नकलची थे, इसलिए ये ऐसी चीजें हैं जो लोग नहीं जानते...चाहे वे कहीं भी हों, आप जानते थे कि वहां बहुत मज़ा होगा, विवेक होगा और यह व्यक्ति बहुत अच्छे चरित्र का है।" उन्होंने आगे जोर दिया कि देश या दुनिया में रतन टाटा से अधिक भारत रत्न का हकदार कोई और नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article