India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विदेश सचिव विक्रम मिस्री 11-12 अगस्त को नेपाल का करेंगे दौरा

04:22 AM Aug 11, 2024 IST
Advertisement

विदेश सचिव विक्रम मिसरी रविवार य़ानी आज से नेपाल की दो दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे, जो कार्यभार संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि विदेश सचिव की आगामी यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च-स्तरीय यात्राओं की एक कड़ी है। मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा ‘‘पड़ोस प्रथम’’ की भारत की नीति के तहत नेपाल से संबंधों की प्राथमिकता को दर्शाती है।

मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार , विदेश सचिव श्री विक्रम मिस्री नेपाल की विदेश सचिव सुश्री सेवा लामसाल के निमंत्रण पर 11-12 अगस्त 2024 तक नेपाल की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।

विदेश सचिव की आगामी यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को जारी रखती है और भारत द्वारा अपनी पड़ोसी प्रथम नीति के तहत नेपाल के साथ संबंधों को दी जाने वाली प्राथमिकता को दर्शाती है।

भारत और नेपाल के बीच सदियों पुराना सभ्यतागत, सांस्कृतिक और लोगों के बीच आपसी संबंध है, और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग और मजबूत हुआ है, क्योंकि उच्च स्तरीय आदान-प्रदान में निरंतर गति आई है और नेपाल में प्रमुख बुनियादी ढाँचा और कनेक्टिविटी परियोजनाएँ पूरी हो चुकी हैं और भारत सरकार की सहायता से नई परियोजनाएँ शुरू की गई हैं। विदेश सचिव की यह यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने का एक अवसर होगी।

Advertisement
Next Article