India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अख़बार को लेकर FSSAI ने दुकानदारों को दी बड़ी हिदायत, कहा- ब्रेड, समोसा-मिठाई के लिए नहीं है ये

12:47 PM Sep 28, 2023 IST
Advertisement

हमारी रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी ऐसी है, कि हम आजकल अपने सेहत का ध्यान ही नहीं देते हैं । भले ही हमे अच्छे बुरे की जानकारी हो फिर भी हम उनको नज़रअंदाज़ कर अपने मन की चलाते हैं । और ये सोचते ही नहीं की इससे हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ने वाला है ? और आजकल तो दुकानदार भी अपने ग्राहको को स्वस्थ जीवन प्रदान करने में कई ज्यादा पीछे हट जाते हैं। खासतौर पर आपको ये लापरवाही, ब्रेड-पकौड़े और समोसे मिठाई जलेबी की दुकानों पर दिख जाएंगी जहां दुकानदार ये सामान ग्राहकों को अखबार में लपेटकर देते हैं। लेकिन वो ये नहीं जानते हैं की इनसे उनके स्वस्थ पर क्या प्रभाव पादंबे वाला है।

क्या खतरनाक है अखबार पर खाद्य पदार्थों का सेवन

अखबार जिसे हम रोज़ाना की ज़िन्दगी में सिर्फ पढ़ने के उपयोग में ही नहीं लाते बल्कि उससे रोटियां लपेटना उसपर समोसे खाना इत्यादि जैसे काम भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सरकार द्वारा इन चीज़ों पर खाद्य पदार्थों को खाने से सख्त मनाही कर दी है।  जी हाँ अब त्योहारों का महीना शुरू हो चुका है जिस कारण इससे पहले ही FSSAI यानि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मिलावट रोकने और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए  कई निर्देशों को जारी किया है जिसमें अखबार भी आता है।

क्या कहा FSSAI ने दुकानदारों से ?

दरअसल, FSSAI ने दुकानदारों से ये आग्रह किया है की वो खाने पीने की चीजों अख़बार में लपेट कर न दें। जी हाँ FSSAI के CEO ने ये जानकारी देते हुए कहा है की अखबार के अंदर पैक किये जाने वाले पदार्थों का सेवन करने से कई घातक बीमारियों का खतरा होता है। जिससे बिमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं, बक्टेरियों की संख्या भी लगातार बढ़ती ही जा रही है। उन्होंने कहा की अखबार के ऊपर इस्तेमाल होने वाला इंक सेहत के लिए काफी घातक है। साथ ही उन्होंने दुकानदारों से कहा है की आप फूड कंटेनर के इस्तेमाल पर ज़ोर दें।

 

Advertisement
Next Article