India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जी20 शिखर सम्मेलन : PM मोदी ने जापान, इटली के प्रधानमंत्री के साथ कीं दो अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें

12:36 AM Sep 10, 2023 IST
Advertisement
शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ दो अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें कीं।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने शनिवार को कहा कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं (पीएम मोदी और पीएम फुमियो किशिदा) ने पिछले साल जी-20 और जी-7 की अध्यक्षता के दौरान भारत और जापान के बीच रचनात्मक बातचीत पर चर्चा की, विशेष रूप से ग्लोबल साउथ की चिंताओं और आकांक्षाओं को मुख्यधारा में लाने के प्रयासों का जिक्र किया।

दोनों नेताओं ने बुनियादी ढांचे के विकास, तकनीकी सहयोग, निवेश और ऊर्जा सहित भारत-जापान द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर इटली पीएम जियोर्जिया मेलोनी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की. मार्च 2023 में पीएम जियोर्जिया मेलोनी की भारत की राजकीय यात्रा के बाद यह उनकी दूसरी यात्रा है। इस यात्रा के दौरान, द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की जी20 अध्यक्षता को लेकर इटली के समर्थन के साथ-साथ इटली के ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे में शामिल होने के लिए इटली की सराहना की।
दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का भी जायजा लिया और रक्षा, साथ ही नवीन और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने वैश्विक हित के लिए जी7 और जी20 को मिलकर काम करने की जरूरत पर बल दिया।
Advertisement
Next Article