India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी हुई पूरी, पीएम मोदी शुक्रवार को करेंगे उद्घाटन

11:34 AM Dec 07, 2023 IST
NARENDRA MODI
Advertisement

उत्तराखंड देहरादून में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट मेजबानी के लिए तैयार हो चुका हैं ,जहाँ 8 और 9 दिसंबर को 2 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। पीएमओ की तरफ से बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 'उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023' (Uttarakhand Global Investors Summit) के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए देहरादून जाएंगे। प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह भी कार्यक्रम के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे।

5000 से अधिक प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद

इस समिट में कार्यक्रम के आयोजक भारत और विदेश से 5,000 प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद जता रहे हैं।उत्तराखंड सरकार ने शिखर सम्मेलन के दौरान सुशासन उपायों, एक सहायक नियामक ढांचे और लम्बे समय तक चलने वाली प्रथाओं पर पर जोर देते हुए 15 से अधिक निवेशक-अनुकूल नीतियों को उजागर करने की योजना बनाई है। इसमें कहा गया है कि एजेंडे में बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और गवर्नमेंट -टू- बिजनेस (जी2बी) बैठकें भी शामिल हैं, जिसका उद्देश्य निवेशकों को सूचित निर्णय लेने में मदद करना है।

सरकारी और निजी संगठनो को एक साथ लाना है मकसद

शिखर सम्मेलन का मकसद प्रदर्शकों, निजी उद्यमों और सरकारी संगठनों को उन्नत प्रौद्योगिकियों, नवाचारों और आगामी रुझानों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करके उनके बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड सरकार की विज्ञप्ति के अनुसार, शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय सत्र उद्योग की चुनौतियों और अवसरों पर गहन चर्चा की सुविधा प्रदान करेंगे।

धामी बोले सरकार का ध्यान रोजगार पैदा करने की ओर

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स मीट के दौरान, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कानून और व्यवस्था के संबंध में राज्य की सुरक्षा पर जोर दिया।इसे देश में सबसे सुरक्षित और निवेश के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में ब्रांड किया।धामी ने कहा, "हमें इन्वेस्टर्स समिट के लिए देश और विदेश के विभिन्न स्थानों से अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। वर्तमान में, ₹2 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों की पुष्टि की गई है।" उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार का प्राथमिक ध्यान रोजगार के अवसर पैदा करने पर है। सीएम ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मीट में उपस्थित लोगों से पूरे देश और विश्व स्तर पर इस कार्यक्रम को बढ़ावा देने का आग्रह किया। उन्होंने "डेस्टिनेशन उत्तराखंड, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट" को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से दुनिया भर में ट्रेंड करने की इच्छा व्यक्त की।

प्रधानमंत्री और ग्रह मंत्री के लिए किए गए कड़े सुरक्षा इंतज़ाम

समिट में प्रधानमंत्री के साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। अमित शाह समिट के समापन समारोह में उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की सुरक्षा के साथ-साथ कार्यक्रम में समग्र रुचि और भागीदारी को ध्यान में रखते हुए, विस्तृत सुरक्षा उपाय किए गए हैं। लगभग 600 एक उप महानिरीक्षक (डीआईजी) की देखरेख में पुलिस कर्मियों को सुरक्षा उद्देश्यों के लिए तैनात किया जाएगा। अन्य एजेंसियों के साथ सहयोगात्मक बैठकें भी आयोजित की गई हैं।कार्यवाहक डीजीपी अभिनव कुमार के साथ शिखर सम्मेलन स्थल का दौरा किया और अधिकारियों को प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश दिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article