India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कूनो नेशनल पार्क से खुशखबरी, मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म

07:51 PM Mar 10, 2024 IST
Advertisement

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से अच्छी खबर आई है। यहां मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को जन्म दिया है। इस तरह कूनों में चीतों का कुनबा बढ़ा है। इनमें 13 शावक हैं।

Highlights:

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक्स पर लिखा

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक्स पर लिखा है, हाई फाइव, कूनो। दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई मादा चीता गामिनी, उम्र लगभग 5 वर्ष, ने आज 5 शावकों को जन्म दिया है। इससे भारत में जन्मे शावकों की संख्या 13 हो गई है। यह भारतीय धरती पर चौथा चीता वंश है और दक्षिण अफ्रीका से लाया गया चीता का पहला वंश है।

शावकों सहित चीतों की कुल संख्या 26

उन्होंने आगे लिखा, सभी को बधाई, विशेषकर वन अधिकारियों, पशुचिकित्सकों और फील्ड स्टाफ की टीम को, जिन्होंने चीतों के लिए तनाव मुक्त वातावरण सुनिश्चित किया है । कूनो राष्ट्रीय उद्यान में शावकों सहित चीतों की कुल संख्या 26 है। ज्ञात हो कि चीता-विहीन हो चुके भारत में सितंबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन के मौके पर दक्षिण अफ्रीका से चीतों की पहली खेप भारत लाई गई थी और इन चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article