India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ग्रीक PM Kyriakos Mitsotakis को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, भारत को बताया सर्वसम्मति निर्माता

09:23 AM Feb 22, 2024 IST
Advertisement

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस के पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस (Kyriakos Mitsotakis) के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के बाद प्रेस को संबोधित किया। वैश्विक मंच पर भारत की भूमिका के महत्व पर जोर देते हुए, ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने बुधवार को कहा कि जब वैश्विक बहस या चुनौतियों के समाधान की दिशा तय करने की बात आती है तो आज भारत को सर्वसम्मति निर्माता के रूप में माना जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि भौगोलिक, सांस्कृतिक और रणनीतिक निकटता को देखते हुए ग्रीस भारत और यूरोप के बीच वार्ताकार के रूप में कार्य कर सकता है। रायसीना डायलॉग के उद्घाटन दिवस पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा, मैंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की भूमिका के बढ़ते महत्व पर थोड़ा पहले बात की थी। यह वैश्विक दक्षिण में अग्रणी लोकतंत्र है। जब दिशा तय करने की बात आती है वैश्विक बहस और बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए, भारत को अक्सर आम सहमति निर्माता के रूप में माना जाता है, और यह सही भी है।

भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था- मित्सोटाकिस

दोनों देशों में उच्च विकास दर पर प्रकाश डालते हुए, पीएम मित्सोटाकिस ने कहा कि आपसी निवेश भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय संबंधों का एक प्रमुख लक्ष्य है। उन्होंने कहा, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। ग्रीस ने पिछले कुछ वर्षों में किसी भी यूरोपीय देश की तुलना में सबसे तेज विकास दर का आनंद लिया है। आपसी निवेश हमारे द्विपक्षीय संबंधों का एक प्रमुख लक्ष्य है और मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हम पहले से ही ऐसा कर चुके हैं। भारत में खाद्य प्रसंस्करण, समुद्री और हवाई परिवहन, रसद सहित कई क्षेत्रों में कई महत्वपूर्ण यूनानी निवेश हैं।

हमारे द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ी- मित्सोटाकिस

ग्रीक पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ नौवें रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। कल उन्हें राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर सम्मान से भी नवाज़ा गया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत पहले से ही ग्रीस के बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रहा है। उन्होंने कहा, हमारे द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ रही है, लेकिन हम प्रधानमंत्री मोदी से सहमत हैं कि हमें और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है और हमें 2030 तक इसे दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित करने की जरूरत है। इससे पहले, पीएम मोदी ने बुधवार को यहां यात्रा पर आए ग्रीक प्रधान मंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के साथ एक सार्थक बैठक की। कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हुई चर्चाओं ने भारत और ग्रीस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। नेताओं ने शिपिंग, कनेक्टिविटी और रक्षा सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। तकनीकी प्रगति और नवाचार को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता एक केंद्रीय विषय के रूप में उभरी, जो पारस्परिक विकास और प्रगति के लिए साझा दृष्टिकोण को दर्शाती है।

भारत में दो दिवसीय यात्रा पर मित्सोटाकिस

भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए मित्सोटाकिस मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे और केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उनका स्वागत किया। विशेष रूप से, यह 15 वर्षों के बाद ग्रीस से भारत की पहली द्विपक्षीय राष्ट्र प्रमुख या सरकारी स्तर की यात्रा है। ग्रीस से भारत की आखिरी प्रधानमंत्री यात्रा 2008 में हुई थी। पीएम मोदी ने भी पिछले साल 25 अगस्त को एथेंस का दौरा किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article