India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gujarat: सूरत में जाली नोट बनाने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़, चार लोग गिरफ्तार

06:40 PM Sep 22, 2024 IST
Advertisement

Gujarat: गुजरात के सूरत शहर में एक ऑनलाइन गारमेंट स्टोर के कार्यालय में चल रही नकली नोट छापने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया गया। पुलिस ने बताया कि इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Highlights

जाली नोट बनाने वाली फैक्टरी का भंडाफोड़ में चार लोग गिरफ्तार

गुजरात के सूरत शहर में जाली नोट बनाने वाली एक फैक्टरी का भंडाफोड़ कर इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। पुलिस के मुताबिक यह फैक्टरी कपड़ों की ऑनलाइन बिक्री करने वाले एक स्टोर के कार्यालय में चल रही थी। पुलिस उपायुक्त राजदीप नकुम ने कहा कि आरोपी कथित तौर पर वेब सीरीज 'फर्जी' से प्रेरित थे।

1.20 लाख रुपये मूल्य के नकली नोट बरामद

सूरत पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) के अधिकारियों ने शनिवार को सरथाणा इलाके में कार्यालय पर छापा मारा और 1.20 लाख रुपये मूल्य के नकली नोट बरामद कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस विज्ञप्ति के मुताबिक चौथे आरोपी को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरोपियों ने कपड़ों की ऑनलाइन बिक्री का व्यवसाय चलाने की आड़ में एक व्यावसायिक इमारत में कार्यालय किराए पर लिया था, लेकिन वे कथित तौर पर परिसर में जाली नोट छाप रहे थे।

'फर्जी' वेब सीरीज से प्रेरित

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस उपायुक्त राजदीप नकुम ने कहा कि आरोपी अभिनेता शाहिद कपूर के वेब सीरीज 'फर्जी' से प्रेरित थे, जिसमें एक छोटे-मोटे ठग को दिखाया गया है जो नकली नोटों का धंधा कर बाद में अमीर बन जाता है। ऐसे फिल्म लोगों पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ रहे हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कन्फर्म इनपुट मिलने के बाद पुलिस टीम ने ऑफिस पर छापा मारा और राहुल चौहान, पवन बानोडे और भावेश राठौड़ को पकड़ कर नकली नोटों के रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस ने उस ऑफिस से नकली नोट छापने में काम आने वाले पेपर, रंगीन प्रिंटर, प्रिंटिंग स्याही, लेमिनेशन मशीन जैसे उपकरण बरामद किए हैं।

कलर प्रिंटर सहित कई चीजें बरामद

एसओजी टीम ने कार्यालय और वहां काम करने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी और जब तीनों आरोपी वहां जाली नोट छापने के लिए मिले तो छापेमारी की गई। पुलिस ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ पुष्ट सूचना के आधार पर पुलिस की टीम ने कार्यालय पर छापा मारा और राहुल चौहान, पवन बनोडे और भावेश राठौड़ को गिरफ्तार कर लिया तथा जाली नोटों की एक छोटी फैक्टरी का भंडाफोड़ किया। ’’ उन्होंने 1.20 लाख रुपये मूल्य के एफआईसीएन और मुद्रण उपकरण जैसे फॉयल पेपर, रंगीन प्रिंटर, प्रिंटिंग स्याही, लेमिनेशन मशीन आदि बरामद किए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article