India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gujarat: 'एक पेड़ मां के नाम' मुहिम के तहत गांधीनगर के कोबा में लगाए जाएंगे डेढ़ हजार पौधे

08:59 PM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'एक पेड़ मां के नाम' मुहिम को गुजरात सरकार भी बल दे रही है। इसके तहत 31 अगस्त तक पूरे प्रदेश में शहरी वन अभियान चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गांधीनगर महानगर पालिका क्षेत्र के कोबा में बरगद का पौधे लगाकर की।

Highlights

Gujarat के 157 नगर पालिकाओं और सभी 165 यूएलबी में किया जाएगा वृक्षारोपण

गुजरात(Gujarat) के गांधीनगर नगर निगम क्षेत्र के कोबा में 4,700 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में लगभग 1,500 पेड़ लगाकर एक शहरी वन बनाने की योजना है। इस अभियान के तहत शहरों में वन वृक्षों का क्षेत्रफल बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए प्रदेश के नगर निगमों, 157 नगर पालिकाओं और सभी 165 यूएलबी में वृक्षारोपण किया जाएगा। साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए स्थल के चारों ओर दीवार का भी निर्माण किया जाएगा।

पर्यावरण की रक्षा के लिए Gujarat में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पर्यावरण की रक्षा के लिए गुजरात(Gujarat) में जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से शहरी वनीकरण, मियावाकी वन और हरित स्थान से संबंधित कार्यक्रम सभी शहरों में आयोजित किए जाएंगे। शहरी वन अभियान के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री के अलावा गांधीनगर नगर निगम की महापौर मीराबेन पटेल, गांधीनगर (डी) के विधायक अल्पेश ठाकोर, गांधीनगर  की विधायक रीताबेन पटेल, उप महापौर नटवरजी ठाकोर, गांधीनगर के जिला कलेक्टर मेहुल दवे, गांधीनगर नगर निगम के आयुक्त जे. एन. वाघेला समेत कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।


पीएम मोदी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का किया था आह्वान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के बाद 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में पर्यावरण की सुरक्षा पर चर्चा की थी। उन्होंने अपनी मां हीराबेन को याद करते हुए प्रकृति और मां के रिश्ते पर अपने भाव व्यक्त किए थे। इसी दौरान पीएम मोदी ने 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 'एक पेड़ मां के नाम'(One tree in the name of mother) अभियान का आह्वान किया था। उन्होंने अपनी मां के नाम पर पौधारोपण भी किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article