India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बच्चों में तेजी से फैल रहा है H9N2 Virus, लापरवाही पड़ सकती है भारी

10:49 AM Nov 30, 2023 IST
H9N2 Virus
Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि वह बच्चों में H9N2 Virus और श्वसन संबंधी बीमारियों के समूहों के फैलने की बारीकी से निगरानी कर रहा है, लेडी हार्डिंग अस्पताल के निदेशक डॉ. सुभाष गिरी ने इस बात को दोहराया। सावधानियां और कहा कि H9N2 Virus बच्चों में फैल रहा है और इसका सर्दी से संबंध है, वर्तमान में, चीन में, जो बच्चे इस अवधि में पैदा हुए हैं या जो बच्चे COVID को छोड़कर अन्य वायरस के संपर्क में नहीं आए हैं। यूआरआई बहुत कम है।

HIGHLIGHTS POINTS:

चीन बढ़ा रही है निमोनिया से पीड़ित बच्चों की संख्या

H9N2 ने चीन में काफी हलचल मचा दी है, खासकर जहां निमोनिया से पीड़ित बच्चों को भर्ती किया जा रहा है। चीन में H9N2 संक्रमण का कारण यह है कि वहां पर COVID के कारण लॉकडाउन था और सरकार द्वारा लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जा रहा था और लोगों को सरकार के सभी निर्देशों का पालन करना था।

अगर आपको भी है ये लक्षण तो हो जाएं सर्तक

H9N2 Virus: जिन बच्चों में कोई प्रतिरक्षा नहीं है, अगर वे H9N2 के संपर्क में आते हैं, जो एक काफी संक्रामक वायरस है जो फैल रहा है और जहां प्रतिरक्षा कम है, वहां निमोनिया विकसित होने की संभावना बहुत अधिक है। नियमित रूप से, इन्फ्लूएंजा मौजूद होता है गले में संक्रमण, राइनाइटिस, खांसी दर्द, शरीर में दर्द और बुखार। लेकिन जहां प्रतिरक्षा कम है, वहां निमोनिया विकसित होने की संभावना बहुत अधिक है। और यही चीन में देखा जा रहा है।

जानिए क्या है H9N2 Virus

H9N2 एक सीरोटाइप इन्फ्लूएंजा वायरस है। इन्फ्लूएंजा वायरस एक आम वायरस है जो मौसम के अंत में आता है, खासकर जब सर्दी की शुरुआत होती है। यहां अंतर यह है कि सर्दियों के दौरान नियमित रूप से हमारे पास विभिन्न वायरस होते हैं जो ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण का कारण बनते हैं। चीन में, एक वायरस काफी प्रचलित हो गया है; वह स्टीरियोटाइप H9N2 है।
लोगों को इस बात से चिंतित होने या घबराने की जरूरत नहीं है कि यह वायरस भारत आएगा या नहीं।
भारत में हमारे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता चीनी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता से कहीं बेहतर है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article