India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Corona के नए वेरिएंट मिलने से Health Minister ने की इमरजेंसी बैठक, जानें क्या है लक्षण, कैसे करें बचाव !

11:56 PM Dec 16, 2023 IST
Advertisement

केरल में कोविड के नये रुप जेएन-1 का एक मामला सामने आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि केरल में कोविड के नये रुप जेएन-1 का एक मामला मिला है। यह मामला भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम -आईएनएसएसीओजी की नियमित निगरानी में आया है।
स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने आपात बैठक की
केरल में कोविड के डर के बाद स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने आपात बैठक की है। अधिकारियों को मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं के साथ तैयार रहने और भंडार रखने का निर्देश दिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई कमी न हो. इसके साथ ही साफ तौर पर कहा गया है कि, केरल से लगी सीमा बंद नहीं की जाएगी।
केंद्रीय अधिकारी लगातार राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं - मंत्रालय
मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय अधिकारी लगातार राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।
यह मामला उस समय सामने आया है जब मंत्रालय राज्य में स्वास्थ्य आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों के आकलन के लिए माक ड्रिल कर रहा था।
8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में काराकुलम में आरटी-पीसीआर नमूने में पाया गया
भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ। राजीव बहल ने बताया कि यह मामला आठ दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में काराकुलम में आरटी-पीसीआर नमूने में पाया गया था। नमूने का 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया था। मरीज में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे। यह मरीज कोविड-19 के संक्रमण से उबरा है।
कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी दिशानिर्देशों के अनुसार इंफ्लूएंजा के मरीजों का कोविड-19 परीक्षण किया जाता है और सकारात्मक मामलों को संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाता है।
जानें क्या है लक्षण, कैसे करें बचाव !
अब इस घटना के सामने आने के बाद, कोविड प्रोटोकॉल के पालन करने संबंधी निर्देश दिए गए हैं। बैठक में कहा गया कि, लोगों के बीच सावधानी बरतने के लिए संदेश प्रसारित किया जाएगा। एहतियाती उपाय कड़े किए जाने के भी निर्देश हैं। जिन्हें बुखार है उन्हें आइसोलेशन में रहने और जो लोग कोविड पॉजिटिव हैं उन्हें क्वारंटाइन में रहने के निर्देश दिए जाएंगे। मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य कर दिया गया है।
बता दे कि पिछले कुछ हफ्तों से केरल में कोविड -19 मामलों में बढ़तरी का रुझान देखने को मिल रहा है।

Advertisement
Next Article