India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में अमित शाह ने बुलाई हाई लेवल बैठक, जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा पर किया मंथन

12:24 PM Jun 16, 2024 IST
Advertisement

High Level Meeting: जम्मू-कश्मीर में हुई आतंकी घटनाओं के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एक्शन मोड में आ गए हैं। शाह आज जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए दिल्ली में एक हाई लेवल मीटिंग कर रहे है। बैठक में NSA अजीत डोभाल जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी मौजूद हैं।

Highlights

जम्मी-कश्मीर की सुरक्षा को लेकर बैठक जारी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थितियों की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, गृह सचिव अजय भल्ला और खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका की मौजूदगी में सुबह 11 बजे शुरू हुई।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे मौजूद

बैठक में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और सेना प्रमुख (पदनाम) लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के महानिदेशक, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव और डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित वरिष्ठ सेना अधिकारी भी शामिल हुए। शाह ने जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों के मद्देनजर बैठक आयोजित की, जिसने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता जताई है। बैठक में गृह मंत्री आगामी अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।

यह बैठक गृह मंत्री द्वारा गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इसी तरह की बैठक करने के दो दिन बाद हुई है, जिसमें गृह मंत्री ने उन्हें जम्मू-कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थितियों और ऐसे आतंकी हमलों से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी दी थी। इस कड़ी सतर्कता का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के निवासियों के साथ-साथ अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखना है।

9 जून को हुआ था आतंकी हमला

9 जून से रियासी, कठुआ और डोडा में चार स्थानों पर आतंकी हमले हुए हैं, जिसमें नौ तीर्थयात्री मारे गए, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान शहीद हो गया, एक नागरिक घायल हो गया और कम से कम सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं के बाद सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य का आकलन करना था। बैठक में प्रधानमंत्री को क्षेत्र में चल रहे आतंकवाद विरोधी प्रयासों का व्यापक अवलोकन प्राप्त हुआ। उन्हें आतंकवादी गतिविधियों से निपटने और क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लागू की जा रही रणनीतियों और अभियानों के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की और सुरक्षा बलों की तैनाती तथा आतंकवाद विरोधी अभियानों पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी बात की तथा स्थिति की समीक्षा की तथा स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article