India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

HP : पुलिस ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वार्षिक हाफ मैराथन का किया आयोजन

12:11 PM Sep 29, 2024 IST
Advertisement

HP : हिमाचल प्रदेश राज्य में नशीली दवाओं के खतरे से निपटने के लिए चल रहे प्रयास में, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने रविवार को लगातार 11वीं वार्षिक हाफ मैराथन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना और शारीरिक गतिविधि के महत्व को उजागर करना.

Highlight

11वीं वार्षिक हाफ मैराथन का आयोजन

हाफ मैराथन का उद्घाटन हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने किया। अपने भाषण में, राज्यपाल ने पुलिस के प्रयासों की सराहना की और नागरिकों से नशीली दवाओं की लत के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने का आग्रह किया।शुक्ला ने कहा, मैं इस मैराथन के आयोजन के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस को बधाई देता हूं और मैं हर नागरिक से इस अभियान का समर्थन करने का आह्वान करता हूं। आइए हम सभी मिलकर काम करें, शहरों से लेकर गांवों तक, हिमाचल को नशीली दवाओं से मुक्त करें और इस देवभूमि की पवित्रता को बनाएरखें।

संजौली मस्जिद के कथित अवैध निर्माण को लेकर हो रहा विरोध

राज्यपाल ने संजौली मस्जिद के कथित अवैध निर्माण को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बारे में भी बात की और कहा कि लोगों को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार है, लेकिन यह कानून के दायरे में होना चाहिए।उन्होंने कहा, विरोध करना और अपने विचार व्यक्त करना अधिकार है, लेकिन कानून से परे जाकर नहीं और कानून को अपना काम करने दिया जाना चाहिए। लोगों को इसके लिए प्रेरित किया जाना चाहिए, आंदोलन शांतिपूर्ण होना चाहिए, जो भी अपने विचार व्यक्त करता है, उसे प्रशासन को इस बारे में जरूर बताना चाहिए। हर कोई अपने विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन कोई भी कानून और व्यवस्था को तोड़ने के लिए स्वतंत्र नहीं है। इस कार्यक्रम में हजारों प्रतिभागी शामिल हुए, जिनमें छोटे बच्चे से लेकर वरिष्ठ नागरिक शामिल थे, जिन्होंने क्षेत्र में नशीले पदार्थों के बढ़ते उपयोग को रोकने के साझा मिशन के साथ भाग लिया।

छात्रों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता पर दिया जोर

मैराथन में भाग लेने वाली सीमा देवी ने हिमाचल प्रदेश पुलिस के लंबे समय से चल रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, पिछले 11 वर्षों से पुलिस जागरूकता फैलाने के लिए अथक प्रयास कर रही है और यह मैराथन एक शानदार पहल है। हमारे युवा इस देश की रीढ़ हैं और अगर हमें एक राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ना है, तो उन्हें नशे से दूर रहना होगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता की गति को बनाए रखने के लिए इस तरह के आयोजन भविष्य में भी जारी रहने चाहिए। इसके अलावा, समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने मैराथन में भाग लिया। स्थानीय शिक्षक संजीव कुमार ने छात्रों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता पर जोर देते हुए कहा, पिछले कुछ वर्षों में, मैंने देखा है कि अधिक से अधिक छात्र नशीली दवाओं के शिकार हो रहे हैं। अगर भारत को वास्तव में प्रगति करनी है तो इसे रोकना होगा। इस मैराथन जैसे आयोजन न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं बल्कि लोगों को नशीली दवाओं जैसे नकारात्मक प्रभावों से भी दूर रखते हैं।

3,000 से अधिक प्रतिभागियों ने लिया भाग

सत्तर वर्षीय शिवराम, एक अन्य प्रतिभागी ने अपनी भागीदारी के प्रतीकात्मक महत्व पर ध्यान दिया। शिवराम ने कहा, अगर मैं नशीली दवाओं की लत से लड़ने के लिए 70 साल की उम्र में दौड़ सकता हूं, तो 15 साल का बच्चा क्यों नहीं दौड़ सकता? यह आंदोलन केवल दौड़ने के बारे में नहीं है, यह हमारे युवाओं के भविष्य के बारे में है, उन्हें इस जहर से सुरक्षित रखने के बारे में है।" शिमला के डिप्टी कमिश्नर अनुपम कश्यप ने इस आयोजन के महत्व पर प्रकाश डाला, जिसमें 3,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। उन्होंने मिशन-संचालित पैमाने पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग से निपटने के लिए जिले की प्रतिबद्धता को दोहराया। कश्यप ने कहा, "जिले भर के स्कूल, कॉलेज, महिला मंडल और युवक मंडल नशे के खिलाफ लड़ाई में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारे युवा अनुशासित रहें और नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए अपनी शिक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करें। शिमला के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने नशा विरोधी अभियान की सहयोगी प्रकृति पर जोर देते हुए कहा कि नशे के खिलाफ लड़ाई समाज के हर स्तर पर लड़ी जानी चाहिए।

क्या नशा मुक्त होगा हिमाचल प्रदेश ?

उन्होंने खुलासा किया कि पिछले साल के दौरान, जिला पुलिस ने नशे में गाड़ी चलाने के दोषी पाए गए 1,500 से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की सिफारिश की थी, जो सड़क दुर्घटनाओं में योगदान देने वाला एक महत्वपूर्ण कारक है। एसपी गांधी ने कहा, जबकि पुलिस प्रवर्तन एक भूमिका निभाता है, नशे के खिलाफ इस लड़ाई में जनता की भागीदारी महत्वपूर्ण है। केवल एक साथ काम करके ही हम वास्तव में नशा मुक्त हिमाचल प्राप्त कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article