India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IIT Bombay's Eureka! 2024: स्टार्टअप संस्थापकों के लिए बड़ा अवसर

06:15 PM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

 IIT Bombay's Eureka! 2024: अपने 27वें संस्करण के लिए वापस आ रही यह प्रतियोगिता संस्थापकों और नेताओं को महीनों तक नेटवर्किंग, आमने-सामने सलाह, निवेश के अवसर, इनक्यूबेशन और स्केलेबल व्यवसाय करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी।

Highlight

एशिया के सबसे बड़े छात्र-संचालित संगठन उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अग्रसर

पिछले साल 18,000 से अधिक प्रविष्टियाँ आईं, जिसमें उत्साही उद्यमी और स्टार्टअप पाँच महीनों में फैले तीन कठोर दौर से गुज़रे।
विजेता स्टार्टअप को 2 करोड़ रुपये के पुरस्कार मिलेंगे। आईआईटी बॉम्बे के उद्यमिता सेल (ई-सेल), एशिया के सबसे बड़े छात्र-संचालित उद्यमिता संगठन ने उद्यमिता को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए यूनेस्को, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया और डिजिटल इंडिया से समर्थन प्राप्त किया है। पिछले 26 वर्षों से, ई-सेल ने स्टार्टअप इकोसिस्टम के विभिन्न तत्वों को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम किया है।

सिखने वाले संस्थापकों के लिए अवसर

ई-सेल अपने प्रमुख व्यवसाय मॉडल प्रतियोगिता, यूरेका! की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जो अपने 27वें वर्ष में वापस आ गई है। 7 ट्रैक के साथ, प्रतियोगिता का उद्देश्य संस्थापकों को महीनों तक सीखने, नेटवर्किंग और क्षेत्र-विशिष्ट सलाह और निवेश के अवसर प्रदान करना है ताकि वे एक स्केलेबल व्यवसाय बनाने के प्रमुख घटकों में महारत हासिल कर सकें। यह आयोजन शुरुआती चरण के उद्यमियों, विशेष रूप से विचार और एमवीपी चरण के उद्यमियों के लिए तैयार किया गया है, जो बाजार में जाने की रणनीति विकसित करने पर केंद्रित एक-एक सलाह प्रदान करता है।

सलाहकारो की विशेष व्यवस्था

यूरेका! 2024 पहले से कहीं अधिक शानदार होने का वादा करता है, जिसमें 2 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन, 50 से अधिक उद्यम पूंजीपति, 300 से अधिक सलाहकार और वैश्विक उद्यमिता-आधारित प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए यूएसए और दुबई की प्रायोजित यात्राएँ जीतने के अवसर शामिल हैं। यूरेका! को वेस्टब्रिज कैपिटल द्वारा FedEx के सहयोग से प्रस्तुत किया गया है, जो गल्फ इस्लामिक इन्वेस्टमेंट्स (GII) द्वारा संचालित है, जिसमें वेंचर स्टूडियो पार्टनर के रूप में ओविंगटन कैपिटल पार्टनर्स हैं। इसे सोशल पार्टनर के रूप में द नज इंस्टीट्यूट, गोल्ड स्पॉन्सर के रूप में एनरिसन इंडिया कैपिटल, वेंचर कैपिटल पार्टनर के रूप में वेंचर कैटालिस्ट्स और एनर्जी इनोवेशन पार्टनर के रूप में एनआरएल द्वारा समर्थित किया जाता है।
स्टार्टअप्स के लिए इसमें क्या है?पिछले साल 18,000 से अधिक प्रविष्टियों के साथ, उद्यमी पाँच महीनों में फैले तीन गहन दौर से गुज़रेंगे। पहले दौर में संस्थापकों को एक मजबूत व्यवसाय मॉडल बनाने में मदद करने के लिए मंच पर सलाह दी जाएगी, जो व्यवसाय मॉडल कैनवास बनाने की मूल बातों से शुरू होगी।

कई यूनिकॉर्न्स कंपनियां शामिल

पिछले संस्करणों में, सलाहकारों में इंडियन एंजेल नेटवर्क से कांची दैया, स्टार्टअपबे से अमित जैन, टुमॉरो कैपिटल से पीयूष सुराना और 3i ज़ोन से प्रदीप राठी जैसे उद्योग के नेता शामिल थे।शॉर्टलिस्ट किए गए स्टार्टअप फिर अपने व्यवसाय मॉडल और उत्पादों को परिष्कृत करने के लिए डिज़ाइन की गई कार्यशालाओं के साथ एक मेंटरशिप राउंड में प्रवेश करेंगे। संस्थापकों को उनके विचारों की व्यवहार्यता और उनके अद्वितीय मूल्य प्रस्तावों के आधार पर आंका जाएगा।

फाइनलिस्ट चुने जाने के बाद, वे प्रतियोगिता के अंतिम चरण की तैयारी के लिए तीन दिवसीय त्वरक कार्यक्रम में भाग लेंगे। अंतिम पिच आईआईटी बॉम्बे के ई-समिट 25 में होगी, जो फरवरी 2025 में एक वार्षिक व्यापार सम्मेलन है। फाइनलिस्ट उद्योग विशेषज्ञों के एक पैनल के सामने एक बंद कमरे में अपने उपक्रमों को पेश करेंगे। पिछले साल की जूरी में यूनिकॉर्न्स से राजेश माने, वेंचर कैटालिस्ट्स से रेशमा झावेरी, स्वदेशी हस्तशिल्प से राहुल बाविस्कर और हाइपर एक्सेलेरेटर से डगलस पेरिस शामिल थे।

बहरीन, कतर, ओमान, कुवैत, यूएई और सऊदी अरब शामिल

लाइव पिच फरवरी 2025 के पहले सप्ताह में आईआईटी बॉम्बे परिसर में हुई। विजेता स्टार्टअप को MSG91, क्लेवरटैप, गिटहब, जेनडेस्क और कई अन्य लोगों से प्रोत्साहन सहित $120,000 से अधिक मूल्य के पुरस्कार प्राप्त होंगे। जूरी के निवेशकों के पास भाग लेने वाले स्टार्टअप को अतिरिक्त फंडिंग प्रदान करने का विकल्प भी होगा। भारत से परे, यूरेका! ने जीसीसी क्षेत्र के छह देशों में विस्तार किया है, जिसमें बहरीन, कतर, ओमान, कुवैत, यूएई और सऊदी अरब शामिल हैं। प्रतियोगिता में 100,000 डॉलर का पुरस्कार पूल और यूरेका! जीसीसी फाइनल के लिए दुबई की पूरी तरह से प्रायोजित यात्रा शामिल है, जहाँ प्रतिभागी वैश्विक निवेशकों के सामने अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।

पिछले विजेता

पिछले यूरेका विजेताओं में P-TAL, स्पुतनिक ब्रेन, देहात, ब्लिसकेयर, जीवन लाइट, SPARC, मायवेज, डॉकआई, क्यूरोमेट्स और AI-Genix जैसे स्टार्टअप शामिल हैं। इन स्टार्टअप को दुबई एक्सपो 2020 के दौरान भारतीय मंडप में अपने व्यावसायिक विचार प्रस्तुत करने का अवसर भी मिला, जहाँ ब्लिसकेयर, डॉकआई, क्यूरोमेट्स और AI-Genix ने स्पॉट फंडिंग हासिल की।

(Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article