India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रक्षा सचिव अरामाने की मनीला यात्रा के दौरान भारत और फिलीपींस ने की रक्षा संबंधों पर चर्चा

02:41 AM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

फिलीपींस के रक्षा सचिव गिल्बर्टो सी. टेओडोरो जूनियर ने भारत के रक्षा सचिव गिरिधर अरामने के साथ बैठक के दौरान क्षेत्रीय स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने वाले नेटवर्क के निर्माण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
फिलीपींस और भारत के बीच रक्षा सहयोग को गहरा करने की दिशा में एक और कदम
देश के राष्ट्रीय रक्षा विभाग (डीएनडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
विभाग ने बताया कि बुधवार को हुई बैठक फिलीपींस और भारत के बीच रक्षा सहयोग को गहरा करने की दिशा में एक और कदम है।
दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने के महत्व पर जोर - राष्ट्रीय रक्षा सचिव
राष्ट्रीय रक्षा सचिव (एसएनडी) टेओडोरो ने दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से क्षेत्र में कानून के शासन को बनाए रखने के लिए। रक्षा प्रमुख ने आत्मनिर्भर रक्षा मुद्रा के लिए फिलीपींस की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया। उन्होंने सैन्य-से-सैन्य जुड़ाव और सहयोग के लिए आगे के अवसरों का भी स्वागत किया।
भारतीय प्रतिनिधिमंडल की फिलीपींस यात्रा की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि यह संबंधों को गहरा करने के लिए दोनों देशों की आपसी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।
टेओडोरो ने अंतरराष्ट्रीय कानून के सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत सिद्धांतों पर आधारित सहयोग के लिए एक रूपरेखा बनाने के लिए समान विचारधारा वाले देशों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता पर बल दिया।
फिलीपींस के रक्षा सचिव नवंबर में लाओ पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक में आयोजित होने वाले आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम-प्लस) के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे, इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंध और मजबूत होंगे।
सचिव अरामाने ने कानून के शासन के मजबूत पालन के लिए फिलीपींस की सराहना की साथ ही अनुभवों और प्रौद्योगिकियों को साझा करने के माध्यम से रक्षा संबंधों को बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की।
मंत्री स्तर की वार्ता के लिए तियोदोरो को भारत आने का भी दिया निमंत्रण 
2024 में मंत्री स्तर की वार्ता के लिए तियोदोरो को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।
दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ है।
बुधवार को अरामाने ने मनीला में भारत-फिलीपींस संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (जेडीसीसी) की पांचवीं बैठक की सह-अध्यक्षता की, जिसमें उनके समकक्ष और फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय में वरिष्ठ अवर सचिव इरिनियो क्रूज एस्पिनो भी शामिल थे।
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रक्षा सचिव ने फिलीपींस सरकार के सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए आत्मनिर्भर रक्षा मुद्रा अधिनियम की सराहना की। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत ने भी 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए एक समान दृष्टिकोण रखा है। इस दृष्टिकोण के तहत, भारतीय रक्षा उद्योग लगातार अपनी विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ा रहा है और दुनिया को उपकरण निर्यात कर रहा है।
रक्षा सचिव ने फिलीपींस को भारतीय रक्षा उद्योग के साथ उपकरणों के सह-विकास और सह-उत्पादन में भागीदारी करने के लिए आमंत्रित किया।
फिलीपींस ने सुनिश्चित आपूर्ति श्रृंखलाओं को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक इक्विटी साझेदारी में निवेश को भी आमंत्रित किया।
इसने रक्षा उद्योग के स्वदेशीकरण के लिए भारत की कार्यप्रणाली और सिद्ध टेम्पलेट को स्वीकार किया और उसकी सराहना की।
मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे का समर्थन करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने व्हाइट शिपिंग सूचना एक्सचेंज के संचालन और निकट भविष्य में मनीला में भारतीय दूतावास में रक्षा विंग खोलने की सराहना की।

Advertisement
Next Article