India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इजरायल में कतर के न्यूज चैनल ‘अल जजीरा’ का ऑफिस बंद

09:14 PM May 05, 2024 IST
Israel Banned Al Jazeera
Advertisement

Israel Banned Al Jazeera: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने इजराइल में कतर के स्वामित्व वाले प्रसारक ‘अल जजीरा’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया है। बता दें कि यह फैसला उस समय लिया गया, जब कतर गाजा में युद्ध को लेकर इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते में मदद कर रहा है।

 

Highlights

. नेतन्याहू की सरकार ने ‘अल जजीरा’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया

. कतर का न्यूज चैनल है अल जजीरा

. सरकार के फैसले के अनुसार चैनल को देश में 45 दिन के लिए संचालन से रोक दिया जाएगा

इजरायल-हमास युद्ध के बीच जो कतर देश संघर्ष विराम समझौता कराने और इजरायली बंधकों की रिहाई कराने में मददगार बना था, लेकिन अब उसी देश के न्यूज चैनल को इजरायल(Israel Banned Al Jazeera) में न्यूज कवरेज करने से रोक दिया गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने इजरायल में कतर के स्वामित्व वाले प्रसारक ‘अल जजीरा’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया है।

 45 दिन के लिए संचालन पर रोक

'अल जजीरा’ के अंग्रेजी चैनल पर एक अन्य संवाददाता ने कहा कि इस आदेश ने चैनल को इजराइल में ‘‘कार्यालय खुला रखने या उन्हें संचालित करने’’ से रोक दिया है। उन्होंने कहा कि ‘अल जजीरा’ की वेबसाइट ब्लॉक कर दी जाएंगी। हालांकि रविवार दोपहर तक यरुशलम में उन तक पहुंच जारी थी। इजराइल की मीडिया ने कहा कि सरकार के फैसले के अनुसार चैनल को देश में 45 दिन के लिए संचालन से रोक दिया जाएगा। इजराइल(Israel Banned Al Jazeera) के संचार मंत्री श्लोमो करही ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि चैनल के ‘‘उपकरण जब्त कर लिए जाएंगे।’

कतर - इजराइल के तनाव बढ़ने का खतरा?

इस फैसले से कतर के साथ इजराइल के तनाव बढ़ने का खतरा है। यह फैसला ऐसे वक्त हुआ है, जब कतर सरकार मिस्र और अमेरिका के साथ गाजा में युद्ध रोकने के लिए मध्यस्थता प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इजराइल का ‘अल जजीरा’ के साथ लंबे समय से खराब रिश्ता रहा है और वह उस पर पक्षपात का आरोप लगाता रहा है। लगभग दो साल पहले संबंध और खराब हो गए थे, जब कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजराइली सैन्य हमले के दौरान ‘अल जजीरा’ के संवाददाता शिरीन अबू अकलेह की हत्या कर दी गई थी। इजराइल-हमास के युद्ध के दौरान इजराइल और चैनल के बीच संबंध में और ज्यादा तनाव पैदा हो गया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article