India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jagannath Rath Yatra : 53 साल बाद निकलेगी दो दिवसीय जगन्नाथ रथ यात्रा, राष्ट्रपति मुर्मू समारोह में होंगी शामिल

11:54 AM Jul 07, 2024 IST
Jagannath Rath Yatr
Advertisement

Jagannath Rath Yatra : भारत में सबसे महत्वपूर्ण और उत्सुकता से प्रतीक्षित त्योहारों में से एक, भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा रविवार को ओडिशा के पुरी जिले में शुरू होने वाली है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ-साथ भारत भर से लाखों भक्तों के पुरी में रथ यात्रा देखने की उम्मीद है। यह उत्सव लाखों भक्तों के लिए एक जीवंत और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है जो इस शुभ अवसर को देखने के लिए इकट्ठा होंगे। इस वर्ष, विशिष्ट खगोलीय व्यवस्था के कारण यह कार्यक्रम दो दिनों तक आयोजित किया जाएगा।

Highlight : 

जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू

बता दें कि, हर साल विशेष पेड़ों की लकड़ी से रथों का निर्माण किया जाता है, जिसे वंशानुगत बढ़ईयों की एक विशेषज्ञ टीम द्वारा तैयार किया जाता है। पुरी के एसपी पिनाक मिश्रा ने रथ उत्सव के बारे में बात करते हुए कहा, आज हम भगवान श्री जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा मना रहे हैं। जैसा कि अनुमान था, इस यात्रा में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में भक्त पुरी आएंगे। हमने व्यापक पुलिस व्यवस्था की है और उन्हें कई महत्वपूर्ण खंडों में विभाजित किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की यात्रा के लिए भीड़ नियंत्रण, यातायात प्रबंधन और पार्किंग सहित विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

समारोह में राष्ट्रपति मुर्मू भी होंगी शामिल

इस पवित्र यात्रा और समारोह में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति मुर्मू की यात्रा के मद्देनजर जिले में भारी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। यात्रा से पहले रविवार सुबह हजारों भक्त मंदिर परिसर में कतार में खड़े थे। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह त्योहार आषाढ़ महीने में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा आज, 7 जुलाई, 2024 को मनाई जाएगी। यह त्योहार भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों से जुड़ा है। यात्रा के दौरान, भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा को जगन्नाथ मंदिर से पुरी के गुंडिचा मंदिर तक लकड़ी के रथों पर ले जाया जाता है। इस बीच, रविवार सुबह अहमदाबाद में भी धूमधाम और उत्साह के साथ जगन्नाथ यात्रा शुरू हुई।


जिले में भारी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती

भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा के 147वें संस्करण के लिए 15,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है, जो आज अहमदाबाद में हो रही है और इसमें लाखों श्रद्धालु आते हैं। माना जाता है कि रथ यात्रा, जिसे रथ महोत्सव के नाम से भी जाना जाता है, पुरी के जगन्नाथ मंदिर जितनी ही पुरानी है। यह त्यौहार न्यूजीलैंड से लेकर लंदन और दक्षिण अफ्रीका तक बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें पवित्र त्रिदेवों की अपनी मौसी देवी गुंडिचा देवी के मंदिर तक की यात्रा शामिल है, और आठ दिनों के बाद वापसी की यात्रा के साथ इसका समापन होता है। वास्तव में, यह त्यौहार अक्षय तृतीया के दिन से शुरू होता है और पवित्र त्रिदेवों की श्री मंदिर परिसर में वापसी की यात्रा के साथ समाप्त होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article