India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज शुरू होगी जगन्नाथ रथ यात्रा, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

12:13 PM Jul 07, 2024 IST
Advertisement

Jagannath Rath Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में पवित्र रथ यात्रा के शुभारंभ पर लोगों को शुभकामनाएं दीं और भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद उन पर बना रहे, ऐसी प्रार्थना की।

Highlights

प्रधानमंत्री मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को एक्स पर पोस्ट किया, "पवित्र रथ यात्रा के शुभारंभ पर बधाई। हम महाप्रभु जगन्नाथ को नमन करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि उनका आशीर्वाद हम पर हमेशा बना रहे।" केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी आज अहमदाबाद के एक मंदिर में अपनी पत्नी सोनल के साथ 'मंगला आरती' की।

अमित शाह ने यात्रा से पहले की मंगला आरती



अमित शाह ने एक्स पर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया, "जय जगन्नाथ! हर साल की तरह आज भी भगवान जगन्नाथजी की रथ यात्रा के पावन अवसर पर मुझे अहमदाबाद स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर की मंगला आरती में भाग लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। मंगला आरती से हमेशा असीम शांति और नई ऊर्जा का एहसास होता है। मैं भगवान जगन्नाथजी से सभी के कल्याण की प्रार्थना करता हूं।"

ओडिशा में निकाली गई भव्य रथ यात्रा

इस बीच, भारत में सबसे महत्वपूर्ण और उत्सुकता से प्रतीक्षित त्योहारों में से एक, भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा रविवार को ओडिशा के पुरी जिले में शुरू हुई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ-साथ भारत भर से लाखों भक्तों के पुरी में रथ यात्रा देखने की उम्मीद है। यह त्योहार लाखों भक्तों के लिए एक जीवंत और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है जो इस शुभ अवसर को देखने के लिए इकट्ठा होंगे।

दो दिनों तक आयोजित रहेगा कार्यक्रम

इस साल, विशेष खगोलीय व्यवस्था के कारण यह कार्यक्रम दो दिनों तक आयोजित किया जाएगा। रविवार सुबह अहमदाबाद में भी धूमधाम और उत्साह के साथ जगन्नाथ यात्रा शुरू हुई। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष संघवी भी रथ यात्रा उत्सव में शामिल हुए। पटेल ने 'पहिंद विधि' की - रथ यात्रा के लिए जगन्नाथ के रथ के लिए मार्ग की प्रतीकात्मक सफाई। माना जाता है कि रथ यात्रा, जिसे रथ महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है, पुरी में जगन्नाथ मंदिर जितना ही पुराना है।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह त्योहार आषाढ़ महीने में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा आज, 7 जुलाई, 2024 को मनाई जाएगी। यह त्योहार भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों से जुड़ा है। यात्रा के दौरान, भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा को लकड़ी के रथों पर जगन्नाथ मंदिर से पुरी के गुंडिचा मंदिर तक ले जाया जाता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article