India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jaipur: किस ट्रेन ने दे दी वंदे भारत को भी मात? किराया जानकर रह जाएंगे भौंचक्के !

04:52 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

Jaipur: जब भी लोगों की जुबां पर वंदे भारत का नाम आता है, तो सीधा उनके दिमाग में रफ़्तार से जुड़ी हुई तस्वीर सामने आती है. यही कारण है कि वंदे भारत अपने आप में ही बेहद ख़ास है। मगर एक ऐसी भी ट्रेन है, जिसने वंदे भारत तक को मात दे दी है।

Highlights

दिल्ली-जयपुर डबल डेकर ट्रेन के दस साल पूरे

जब भी लोगों की जुबां पर वंदे भारत का नाम आता है, तो सीधा उनके दिमाग में रफ्तार से जुड़ी हुई तस्वीर सामने आती है। यही कारण है कि वंदे भारत अपने आप में ही बेहद खास है। मगर एक ऐसी भी ट्रेन है, जिसने वंदे भारत तक को मात दे दी है। हम जिस ट्रेन की बात कर रहे हैं वो है जयपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन।

आपको बता दें कि जयपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन ने अपने दस साल पूरे कर लिए हैं। साथ ही साथ, इस रुट पर दूसरी ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन ने सबसे ज़्यादा कमाई की है। टूर ऑपरेटर्स भी वंदे भारत की तुलना में इसे ज़्यादा अच्छा बता रहे हैं, जिसकी मुख्य वजह है इस ट्रेन का ज़्यादा किफायती होना। यही कारण है कि ये लोगों की पहली पसंद बनी हुई है।

दिल्ली-जयपुर डबल डेकर की कमाई

उत्तर पश्चिमी रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक़, जयपुर से दिल्ली रुट पर चलने वाली दूसरी ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन की कमाई करीब 2 करोड़ रुपये की होती है। इस ट्रेन में कुर्सियां, इंटीरियर, वॉशरूम और दूसरी सुविधाओं में भी सुधार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब एक टूर ऑपरेटर से सवाल पूछा गया कि क्या इस ट्रेन की तुलना वंदे भारत से की जा सकती है, क्योंकि वंदे भारत भी इसी रुट पर चलती है, तो उन्होंने जवाब दिया कि ये डबल डेकर ट्रेन वंदे भारत की तुलना में ज़्यादा लोकप्रिय है।

क्या है दिल्ली-जयपुर डबल डेकर का किराया?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ख़ास ट्रेन में चेयर कार से सफर करने के लिए 490 रुपये खर्च करने होंगे, जबकि वंदे भारत के लिए 880 रुपये का किराया लगता है। लिहाज़ा, डबल डेकर यात्रियों को ज़्यादा पसंद आती है और हर दिन इसकी कैपेसिटी फुल होती है। आमतौर पर इस ट्रेन में आपको सीटें भरी हुई ही मिलेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article