India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Quad Think Tank Forum में क्या बोले विदेश मंत्री जयशंकर?

09:06 AM Feb 25, 2024 IST
S Jaishankar
Advertisement

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर पड़ोसी देश चीन को अपने निशाने पर लिया है। इस बार जयशंकर क्वाड के गठन के संदर्भ में चीन को संदेश दिया। भारत, अमेरिका (America), जापान और आस्ट्रेलिया के समूह क्वाड के बारे में जयशंकर ने कहा कि इसकी जरूरत इसलिए पड़ी ताकि कोई दूसरा हमारी पसंद पर वीटो ना लगा सके।

आपको बता दें विदेश मंत्री ने कहा, क्वाड एक स्टेटमेंट है कि कोई अन्य समान विचारधारा वाले देशों की पसंद पर मनमर्जी से वीटो नहीं कर सकता है। जयशंकर के बयान को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता पर बढ़ती वैश्विक चिंताओं से जोड़कर देखा जा रहा है।

आज कोई भी हमारी पसंद पर मनमर्जी से नहीं कर सकता वीटो- जयशंकर

बता दें रायसीना संवाद के इतर ‘क्वाड थिंक टैंक फोरम’ में जयशंकर ने कहा कि क्वाड पूरी दुनिया के हित में है। क्वाड का गठन वैश्विक व्यवस्था में बदलाव से प्रेरित है जो समान विचारधारा वाले देशों के बीच ज्यादा से ज्यादा समन्वय को प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि क्वाड के अहम पांच संदेश हैं। जिनमें पहला बहुध्रुवीय व्यवस्था के विकास को दर्शाता है। दूसरा, यह शीतयुद्ध के बाद की सोच, तीसरा किसी देश पर दबाव बनाने की प्रवृत्ति के खिलाफ, चौथा लोकतंत्रीकरण और सहयोग के दृष्टिकोण को दर्शाने वाला तथा पांचवां आज कोई भी हमारी पसंद पर मनमर्जी से वीटो नहीं कर सकता।

हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र की चुनौतियों पर हो रहा फोकस

विदेश मंत्री ने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र की चुनौतियों और इसके मुद्दों पर फोकस कर रहा है। इनमें समुद्री सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी, साइबर सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई प्रमुख हैं। क्वाड रचनात्मक, लचीला, तेज, उत्तरदायी और खुले दिमाग वाला एंटरप्राइज है।वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में शामिल ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा कि क्वाड एक ऐसे क्षेत्र के लिए खड़ा है जो धमकी और जबरदस्ती से मुक्त है।

क्वाड की ताकत 4 देशों की क्षमताओं-संसाधनों का उपयोग करने की

अमेरिकी उप विदेश मंत्री कर्ट कैंपबेल ने कहा कि हिंद-प्रशांत दुनिया का सबसे गतिशील और तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है। क्वाड की ताकत 4 देशों की क्षमताओं व संसाधनों का उपयोग करने की है ताकि सभी को लाभ पहुंचाने वाले ठोस परिणाम मिल सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article