India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood KesariSocial World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे कन्नूर, वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों का करेंगे दौरा

11:58 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

Keral: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा करने से पहले शनिवार को कन्नूर हवाई अड्डे पर पहुंचे। इस क्षेत्र में राहत और पुनर्वास प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की।

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे कन्नूर

प्रधानमंत्री वायुसेना के हेलीकॉप्टर से वायनाड के लिए रवाना हुए। राज्यपाल खान, मुख्यमंत्री विजयन और केंद्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री सुरेश गोपी उसी हेलीकॉप्टर में प्रधानमंत्री के साथ थे। प्रधानमंत्री वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

आपदा से प्रभावित जमीनी स्थानों का दौरा करेंगे

प्रधानमंत्री आपदा से प्रभावित जमीनी स्थानों का दौरा करेंगे, जहां वे बचाव दलों से वर्तमान में चल रहे निकासी अभियानों के बारे में जानकारी लेंगे। प्रभावित लोगों के लिए प्रभावी सहायता सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से क्षेत्र में पुनर्वास प्रयासों की देखरेख करने की उम्मीद है।

शिविर और अस्पताल का भी दौरा करेंगे

प्रधानमंत्री राहत शिविर और अस्पताल का भी दौरा करेंगे, जहां वे भूस्खलन के पीड़ितों और बचे लोगों से मिलेंगे और बातचीत करेंगे। अपने घटनास्थल के दौरे के बाद, प्रधानमंत्री एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जहां उन्हें घटना और चल रहे राहत प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। 30 जुलाई को वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ, जिससे व्यापक तबाही हुई।

आपदा प्रभावित स्थान से 226 शव बरामद

जिला प्रशासन के अनुसार, आपदा प्रभावित स्थान से 226 शव बरामद किए गए हैं और 403 शवों के अंग मिले हैं। तिरुवनंतपुरम में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य ने केंद्र सरकार से इसे राष्ट्रीय आपदा और गंभीर आपदा घोषित करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, केरल राज्य सरकार ने वायनाड जिले के मुंडक्कई और चूरलमाला क्षेत्रों में भूस्खलन से प्रभावित लोगों को तत्काल सहायता का आश्वासन दिया है, जिससे उन्हें दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी। मुंडक्कई और चूरलमाला क्षेत्रों में प्रभावित सभी लोगों को यह सहायता मिलेगी।

सदस्य को 300 रुपये का दैनिक भत्ता मिलेगा

जिन परिवारों ने अपनी आजीविका खो दी है, उनके एक वयस्क सदस्य को 300 रुपये का दैनिक भत्ता मिलेगा। यह लाभ प्रति परिवार अधिकतम दो व्यक्तियों को मिलेगा। बिस्तर पर पड़े या लंबे समय से अस्पताल में भर्ती मरीजों वाले परिवारों के लिए, भत्ता तीन व्यक्तियों तक बढ़ाया जाएगा। यह सहायता 30 दिनों की अवधि के लिए प्रदान की जाएगी। वर्तमान में राहत शिविरों में रह रहे प्रत्येक परिवार को 10,000 रुपये की तत्काल वित्तीय सहायता मिलेगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article