India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केरल विस्फोट : केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के दावे पर CPI नेता ने किया पलटवार

07:04 PM Oct 30, 2023 IST
Advertisement

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर के इस दावे पर पलटवार करते हुए कि केरल की वामपंथी सरकार "कट्टरपंथ और उग्रवाद" के प्रति बढ़ती सहिष्णुता दिखा रही है, वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता और पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने सोमवार को उन पर "सांप्रदायिक नफरत का एजेंट" होने का आरोप लगाया। भाषण और झूठ” केरल में एक प्रार्थना कक्ष में दोहरे विस्फोटों में दो लोगों की मौत और कई लोगों के घायल होने के बाद एलडीएफ सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए, चंद्रशेखर ने कहा कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व में केरल सरकार राज्य में कट्टरपंथी तत्वों के प्रति अधिक सहिष्णु हो रही है।

केरल में नफरत की राजनीति का जहर

उनकी टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, करात ने सोमवार को एएनआई को बताया, "राजीव चन्द्रशेखर को जांच (दोहरे विस्फोटों) की प्रतीक्षा किए बिना दिए गए सांप्रदायिक रूप से आरोपित बयान पर शर्म आनी चाहिए, जिससे यह बिल्कुल स्पष्ट हो गया कि उन्होंने जो कहा वह न केवल गलत था बल्कि सरासर झूठ। करात ने सवाल किया, "राजीव चन्द्रशेखर किस आधार पर केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य हैं? क्या इसलिए कि वह एक एजेंट हैं जिन्हें केरल में नफरत की राजनीति का जहर फैलाने का काम सौंपा गया है। पूर्व राज्यसभा सांसद ने आरोप लगाया कि चंद्रशेखर ने सांप्रदायिक नफरत फैलाने के लिए एक एजेंसी खोली है।

झूठ और नफरत की अपनी एजेंसी को बंद

करात ने कहा, "उन्हें झूठ और नफरत की अपनी एजेंसी को बंद कर देना चाहिए। केरल की पहचान इसकी धार्मिक सहिष्णुता है और यह देश और दुनिया को सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देता है।" उन्होंने कहा, "केरल सरकार को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए।" और (दोहरे विस्फोट) घटना के पीछे जो भी है, उसे न्याय के कटघरे में लाओ। केरल सरकार पर कोझिकोड में ट्रेन कोच में आग लगाने के आरोपी को 'मानसिक रूप से बीमार' बताने का आरोप लगाते हुए, चंद्रशेखर ने कहा, 'क्या यह कोझिकोड में ट्रेन कोच में आग लगाने वाले व्यक्ति को आरोपी बनाने का प्रयास था, जो 200-300 यात्रियों की जान ले सकता था, तब तक मानसिक रूप से बीमार प्रतीत होता था जब तक (एनआईए जांच में) खुलासा नहीं हुआ कि वह आईएसआईएस समर्थक था या विस्फोट हुआ था, कांग्रेस और दोनों द्वारा कट्टरपंथी तत्वों के तुष्टीकरण का इतिहास है केरल में छोड़ दिया।

सरकारी मेडिकल कॉलेज में इलाज

इस बीच, राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने सोमवार को दोहरे विस्फोटों में घायल हुए लोगों से मुलाकात की, जिनका कलामासेरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। विजयन ने रविवार को सुबह करीब 9 बजे कोच्चि के कलामस्सेरी इलाके में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में हुए विस्फोटों पर अपनी "तुष्टिकरण की राजनीति" के लिए चंद्रशेखर पर हमला बोला। जो लोग जहरीले हैं वे अपना जहर उगलते रहेंगे। एक केंद्रीय मंत्री ने मुझ पर तुष्टिकरण की राजनीति करने और इज़राइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का आरोप लगाया। एक जिम्मेदार मंत्री के रूप में, उन्हें घटना की जांच कर रही जांच एजेंसियों के प्रति न्यूनतम सम्मान दिखाना चाहिए था। यह है अभी जांच के शुरुआती दिन हैं और उन्होंने आबादी के एक विशेष वर्ग को निशाना बनाते हुए सार्वजनिक बयान देना शुरू कर दिया है,'' केरल के सीएम ने कहा।

मार्टिन के दावों की पुष्टि

उन्होंने दावा किया कि चंद्रशेखर का बयान एक बड़े सांप्रदायिक एजेंडे को दर्शाता है, उन्होंने कहा कि केरल हमेशा सांप्रदायिकता के खिलाफ खड़ा हुआ है। इस बीच, ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में हुए दोहरे विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई, जब मलयत्तूर की लिबिना नाम की 12 वर्षीय लड़की की सोमवार तड़के मौत हो गई। डोमिनिक मार्टिन नाम के एक व्यक्ति ने रविवार को बाद में फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें हमलों की जिम्मेदारी ली गई। बाद में उन्होंने त्रिशूर के कोडकारा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया। हालाँकि, पुलिस ने कहा कि वे अभी भी मार्टिन के दावों की पुष्टि करने की प्रक्रिया में हैं।

Advertisement
Next Article