India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जानिए गाजा पट्टी में ऐसा क्या हुआ, जो धरती का जहन्नुम कहा जाने लगा

04:23 PM Oct 12, 2023 IST
Advertisement

इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच जंग जारी है। जहां हमास के द्वारा पहले इजरायल पर अचानक से हमला कर दिया और वहां कई मासूमों की जान गई, जवाब में इजरायल अब इस आतंकवादी संगठन को मिटाने के लिए हर कोशिशे को अंजाम दे रहा है। इजरायल ने गाजा पर कई गुनी ताकत से अटैक शुरू कर दिया। फिलहाल वहां कहर बरप रहा है, लेकिन आम दिनों में भी गाजा पट्टी को दुनिया का नर्क कहा जाता है। तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला क्यों गाजा पट्टी को दुनिया का नर्क कहा जाता है

पड़ोसी देशों ने भी अपने बॉर्डर यहां रह रहे फिलिस्तीनियों के लिए बंद रखे

करीब 17 सालों से ये इलाका नाकेबंदी झेल रहा है. पड़ोसी देशों ने भी अपने बॉर्डर यहां रह रहे फिलिस्तीनियों के लिए बंद रखे हैं। इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकी गुट हमास में करीब 6 दिनों से जंग छिड़ी हुई है। हमास आम लोगों पर भी हमलावर रहा, इससे भड़की हुई इजरायली सेना ने गाजा पट्टी इलाके पर बमबारी शुरू कर दी। यहां तक कि गाजा में बिजली-पानी और खाने तक की आपूर्ति बंद हो चुकी. ये वो इलाका है, जो साल 2007 से हमास के कब्जे में है।

आखिर क्या है गाजा पट्टी ?

दरअसल ये इजरायल, मिस्र और भूमध्य सागर के बीच बसा एक छोटा-सा एरिया है, जहां फिलिस्तीनी रहते हैं। यहां प्रति किलोमीटर लगभग साढ़े 5 हजार लोग बसे हुए हैं, जिससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इलाका कितना घना बसा हुआ होगा। यही वजह है कि इजरायली हमले में यहां तबाही भी भारी मची हुई है। फिलिस्तीनी मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के मुताबिक इजरायली एयरस्ट्राइक में उनके साढ़े 5 सौ से ज्यादा लोग मारे गए, जबकि लगभग 3 हजार लोग घायल हैं।

धरती का जहन्नुम

साल 2021 में UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इस जगह को धरती का जहन्नुम कहा था। इससे पहले इसे ओपन-एयर जेल भी कहा जा चुका है। इन बातों के पीछे कई कारण हैं, सबसे पहली वजह है गरीबी. बता दें कि यूएन के अनुसार गाजा पट्टी दुनिया की सबसे गरीब जगहों में से है। यहां कुल बेरोजगारी 46% है, जिसमें भी युवाओं में बेरोजगारी लगभग 60% है।

Advertisement
Next Article