India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lok Sabha Election: 5 राज्यों में कांग्रेस का हाल बेहाल, सीट शेयरिंग को लेकर I.N.D.I.A. में महाभारत

03:07 PM Jan 25, 2024 IST
Advertisement

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए (I.N.D.I.A.) को ममता बनर्जी ने तगड़ा झटका दे दिया। बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बात न बनी तो सीएम ममता ने 'एकला चलो रे' की बात कर दी।देश में छह ऐसे राज्य हैं जहां आईएनडीआईए के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर उठापटक की स्थिति बनी हुई है। इन छह राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की सिरदर्दी काफी बढ़ चुकी है। ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के तेवर के कद आईएनडीआईए के भविष्य करे लेकर संकट के बादल छाने लगे हैं। इस बीच जब अन्य राज्यों में इसके घटक दलों की स्थिति को लेकर पड़ताल की गई तो ऐसा लगा कि उनकी सह आसान नहीं है। लोकसभा चुनाव में जीत के लिए इनके घटक उन एकजुट होने की बात भले ही कर रहे हैं। मगर कोई भी सीटों को लेकर समझौते के लिए कतई तैयार नहीं है।

 Highlights 

आदमी पार्टी ने सात में चार सीटों पर चुनाव

Lok Sabha Election सबसे पहले बात करते हैं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की। दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने सात में चार सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है। मगर कांग्रेस भी चार सीटें मांग रही है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है। अभी बात चल रही है। जल्द ही स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। उत्तर -प्रदेश में सीट शेयरिंग को लेकर बीते सप्ताह दिल्ली में सपा और और कांग्रेस के बीच हुई बैठक किसी किर्ष पर नहीं पहुंच सकी। हालांकि, सपा के महासचिव राम गोपाल यादव ने इतना जरूर कहा कि हमने आधा रास्ता तय कर लिया है और बाकी का आधा रास्ता तय कर लिया जाएगा। इस बीच सपा और रालोद में सीटों को लेकर सहमति बन गई है। बसपा प्रमुख मायावती ने पहले ही अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कर रखी है।

तीन पर दावेदारी कर रही

Lok Sabha Election हरियाणा में कांग्रेस और आप में सीट के बंटवारे पर सहमति नहीं है। राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से आप तीन पर दावेदारी कर रही है, लेकिन कांग्रेस यह कहते हुए कि आप का यहां कोई जनाधार नहीं है, उसे एक भी सीट देने की तैयार नहीं है। बिहार में महागठबंधन में सीटी को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। राज्य में लोकसभा की 40 सीटों में 17 पर जदयू ने चुनाव लड़ने का दावा कर दिया है। ऐसी स्थिति में राजद पर शेष 23 सीटों के बंटवारे की जिम्मेदारी है। राजद को कांग्रेस, भाकपा, माकपा, भाकपा माले के साथ सीटों का तालमेट बिठाना है, जो टेढ़ी खीर है। महागठबंधन के शेष ने भी अपनी दावे पेश कर दिए हैं।

तालमेल को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं

Lok Sabha Election जम्मू-कश्मीर में सीटी के तालमेल को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। कांग्रेस और पीडीपी तो किसी भी तरह के समझौते के लिए तैयार दिख रही है, मगर नेशनल कॉन्फ्रेंस की राह अलग है। भाजपा ने पिछली बार जम्मू-कश्मीर की पांच में कॉन्फ्रेंस ने। नेशनल कॉन्फ्रेंस तीन सीटों पर हक जता रही है और अन्य दो सीटों पर भी परोक्ष रूप से कांग्रेस को उन्हें छोड़ने के लिए या फिर उनमें से एक सीट उसे देने के लिए कह रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article