India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी आज वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे, पुष्य नक्षत्र में दाखिल करेंगे पर्चा

07:02 AM May 14, 2024 IST
Advertisement

PM Modi Nomination 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान 12 राज्यों के मुख्यमंत्री समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने कल काशी में मेगा रोड- शो किया।

भाजपा नेताओं के अनुसार पीएम के नामांकन में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा 12 मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इनमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा, हरियाणा के नायब सिंह सैनी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा शामिल होंगे। साथ में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी नामांकन में शामिल होंगे। एनडीए के प्रमुख घटक राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, लोजपा प्रमुख चिराग पासवान, अपना दल एस की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ संजय निषाद आदि मौजूद रहेंगे।

पीएम मोदी के नामांकन के दिन शेड्यूल-
पीएम मोदी के 14 मई के कार्यक्रम और पूरे दिन के शेड्यूल की बात करें तो सबसे पहले वह सुबह अस्सी घाट पर स्नान करके ध्यान करेंगे।
इसके बाद 10:15 बजे बाबा काल भैरव मंदिर में पूजा करके आशीर्वाद लेंगे।
पूजा करने के बाद 10:45 पर पीएम एनडीए के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।
11:40 पर प्रधानमंत्री अपना नामांकन दाखिल करेंगे।
12:15 बजे पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात करेंगे।
इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी से झारखंड के कोडरमा में चुनावी रैली को संबोधित करने लिए रवाना हो जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव से अनुमति लेकर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में नामांकन करेंगे। वे गंगा सप्तमी के साथ ही पुष्य नक्षत्र में 11 बजे के बाद नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। नामांकन के पहले प्रधानमंत्री मंगलवार की सुबह करीब नौ बजे पीएम दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा को नमन कर पूजन सकते हैं। यहीं स्नान भी करेंगे। यहां क्रूज से नमो घाट तक जाना भी प्रस्तावित है। फिर काल भैरव मंदिर जाकर वहां फिर नामांकन करने कलेक्ट्रेट जाएंगे।

नामांकन के बाद रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी करेंगे। मंगलवार को गंगा सप्तमी और नक्षत्र राज पुष्य का संयोग है। इसके साथ रवि योग ग्रहों की अच्छी स्थितियों का निर्माण कर रहा है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कोई भी कार्य करने से अभिष्ट की सिद्धि होती है। पुष्य नक्षत्र में यदि किसी काम को किया जाए तो उसमें कार्य सिद्धि तय मानी जाती है। ऐसा माना जा रहा है कि पीएम इस विशेष संयोग में ही अपना नामांकन करेंगे।

बता दें कि साल 2014 के बाद अबतक पीएम मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से 2 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके है। वहीं कांग्रेस ने यूपी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को फिर से पीएम मोदी के खिलाफ अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि 10 मई को अजय राय ने अपना नामांकन दाखिल किया था। बता दें कि वाराणसी में सातवें यानी अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग की जाएगी।

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव सात चरणों में होने वाले हैं। वाराणसी में वोटिंग सातवें चरण में 1 जून को होगी। यहां बीजेपी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रण में हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस से अजय राय चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisement
Next Article