India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लोकसभा स्पीकर ने निशिकांत दुबे को गृह मामलों की स्थायी समिति का सदस्य मनोनीत किया

06:12 PM Oct 05, 2023 IST
Advertisement

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भाजपा सांसद निशिकांत दुबे को गृह मामलों की स्थायी समिति का सदस्य मनोनीत किया है। निशिकांत दुबे को समिति में सदस्य के तौर पर शामिल भाजपा सांसद किरण खेर की जगह पर मनोनीत किया गया है। लोकसभा बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है।

लोकसभा सचिवालय द्वारा आज, 5 अक्टूबर को जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार, लोकसभा स्पीकर ने डाॅ. निशिकांत दुबे को किरण खेर की जगह पर गृह मामलों की स्थायी समिति में मनोनीत किया है। बता दें कि, गृह मामलों के विभाग से संबंधित संसद की स्थायी समिति राज्यसभा की है और भाजपा राज्यसभा सांसद बृजलाल इस समिति के अध्यक्ष हैं। समिति में भाजपा के अलावा कांग्रेस, डीएमके, बीजू जनता दल, तृणमूल कांग्रेस, जेडीयू, वाईएसआर कांग्रेस और शिवसेना के सांसद भी शामिल हैं। समिति में चेयरपर्सन बृजलाल सहित राज्यसभा के 10 और लोकसभा के 20 सांसद शामिल हैं। लोकसभा के एक सांसद की सीट अभी इस समिति में खाली है।

आपको बता दें कि, राज्यसभा के सभापति एवं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने लोकसभा स्पीकर के परामर्श से 18 अगस्त 2023 को भारतीय न्याय संहिता विधेयक-2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक-2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 को, जैसा कि लोकसभा में पेश किया गया था को गृह मामलों पर विभाग से संबंधित संसद की स्थायी समिति को जांच के लिए भेज दिया था।
समिति को तीन महीने के अंदर इन तीनों विधेयकों पर अपनी रिपोर्ट सबमिट करनी है।

Advertisement
Next Article