India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महाराष्ट्र : डिप्टी स्पीकर नरहरी झिरवल ने तीसरी मंजिल से कूदकर जताया आरक्षण का विरोध, जानें पूरा मामला

02:34 PM Oct 04, 2024 IST
Advertisement

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरी झिरवल ने शुक्रवार, 4 अक्टूबर को मंत्रालय की तीसरी मंजिल से कूदकर एक विवादास्पद कदम उठाया। यह घटना तब घटी जब झिरवल ने धनगर समाज को अनुसूचित जनजाति (ST) के कोटे से आरक्षण देने की मांग को लेकर अपने विरोध का प्रदर्शन किया। कूदने के बावजूद, सुरक्षा जाली के कारण उन्हें गंभीर चोटें नहीं आईं।

Highlight : 

महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर तीसरी मंजिल से कूदकर जताई नाराजगी

बता दें कि, झिरवल का यह कदम महायुति सरकार के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। पिछले चार दिनों से आदिवासी विधायकों का सरकार के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा था। शुक्रवार को कैबिनेट का दिन था और सभी विधायक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मिलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन बार-बार असफल रहने के कारण उनकी नाराजगी बढ़ गई।

झिरवल ने बताया कि उनकी यह कार्रवाई इसलिए थी क्योंकि उनकी मांगें सरकार द्वारा अनसुनी की जा रही थीं। उनका मानना है कि सरकार को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना चाहिए। वे दो दिन पहले भी शिंदे से मिलने गए थे, लेकिन मुलाकात नहीं हो सकी।
वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि झिरवल के बाद अन्य आदिवासी विधायक भी कूदने की कोशिश करते हैं, लेकिन सभी सुरक्षा जाली पर अटक गए। इसके बाद वे जाली पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे, जिससे माहौल और भी गरमा गया।

सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शिंदे सरकार की नीतियों पर उठाया सवाल

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए उद्धव ठाकरे गुट की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शिंदे सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि "मराठा और ओबीसी को आपस में लड़ाकर अपनी राजनीति चमकाने की कोशिश की जा रही है। अगर नेताओं का यह हाल है, तो आम जनता का क्या होगा?" आदिवासी विधायक और अन्य नेता लगातार अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी मुख्य मांग है कि धनगर समाज को ST कोटे से आरक्षण दिया जाए। इस मुद्दे ने पिछले कुछ समय से राजनीतिक माहौल को गर्म कर दिया है और सरकार के लिए चुनौतियां बढ़ा दी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article