India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व एयर मार्शल डेंजिल कीलोर के निधन पर जताया शोक

10:33 AM Aug 30, 2024 IST
Advertisement

मल्लिकार्जुन खड़गे : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को युद्ध नायक और सेवानिवृत्त आईएएफ एयर मार्शल डेंजिल कीलोर के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्हें 'महान युद्ध नायक' कहते हुए, खड़गे ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध और 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान उनकी बेजोड़ वीरता और अटूट देशभक्ति को याद किया। विशेष रूप से सक्षम बच्चों के जीवन में उनके बहुमूल्य योगदान को उजागर करते हुए, खड़गे ने विमानन क्षेत्र से परे उनके योगदान को याद किया जिसने उन विशेष रूप से सक्षम बच्चों के जीवन में क्रांति ला दी।

Highlight : 

पूर्व भारतीय वायु सेना एयर मार्शल डेन्ज़िल जे. कीलोर का निधन

मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स को लिखा, एयर मार्शल डेन्ज़िल जे. कीलोर के निधन से बहुत दुखी हूं, वे एक महान युद्ध नायक थे, जिनकी 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध और 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध में बहादुरी ने बेजोड़ वीरता और अटूट देशभक्ति का उदाहरण पेश किया। उन्होंने आगे कहा, कीर्ति चक्र के प्राप्तकर्ता, राष्ट्र के लिए उनका योगदान विमानन से परे था क्योंकि उन्होंने विशेष बच्चों के जीवन में क्रांति ला दी, समावेशिता को बढ़ावा दिया। उनका असाधारण जीवन, अनुकरणीय व्यावसायिकता, करुणा और कर्तव्य के प्रति समर्पण से चिह्नित, हमेशा युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेगा। उनके परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएँ।

जेपी नड्डा ने एयर मार्शल डेन्ज़िल कीलोर के निधन पर शोक व्यक्त किया

इससे पहले दिन में, केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने युद्ध नायक और पूर्व भारतीय वायु सेना एयर मार्शल डेन्ज़िल कीलोर के निधन पर शोक व्यक्त किया। नड्डा ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान उनके पराक्रम को भी याद किया। उन्हें स्पेशल ओलंपिक भारत का संस्थापक बताते हुए नड्डा ने कहा कि उन्होंने 450,000 से अधिक विशेष बच्चों के हितों की रक्षा की और उन्हें खेलों के माध्यम से सशक्त बनाया।

एयर मार्शल डेन्ज़िल 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के एक प्रसिद्ध नायक

एयर मार्शल डेन्ज़िल कीलर भारतीय वायु सेना के एक प्रतिष्ठित अधिकारी और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के एक प्रसिद्ध नायक थे। वे 15 मई 1954 को भारतीय वायु सेना में भर्ती हुए और स्क्वाड्रन लीडर के पद तक पहुंचे। कीलर को कई वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिसमें 18 सितंबर 1965 को वीर चक्र और 27 मार्च 1978 को कीर्ति चक्र शामिल हैं। इसके अलावा, कीलर स्पेशल भारत ओलंपिक के संस्थापक भी थे, जो बौद्धिक विकलांग व्यक्तियों के लिए खेलों के विकास के लिए एक राष्ट्रीय खेल महासंघ है, जो 2001 में भारतीय ट्रस्ट अधिनियम 1882 के तहत पंजीकृत है और भारत में विशेष ओलंपिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए स्पेशल ओलंपिक इंटरनेशनल द्वारा मान्यता प्राप्त है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article