India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

21 अगस्त से 23 अगस्त तक चलेगा उत्तराखंड का मानसून सत्र ,सदस्यों की ओर से विधानसभा सचिवालय पहुंचे सैकड़ों सवाल

06:45 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

उत्तराखंड का मानसून सत्र 21 अगस्त से शुरू होकर 23 अगस्त तक चलेगा। उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा का वर्ष 2024 का दूसरा सत्र गैरसैंण के भराड़ीसैंण विधानसभा में आयोजित किया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने मानसून सत्र के बारे में जानकारी दी।
उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र की तारिख घोषित
उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सहमति से सत्र 21 से 23 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा। सभी ने निर्णय लिया कि यह सत्र रक्षाबंधन के बाद आयोजित किया जाए।
विधानसभा सचिवालय पहुंचे सैकड़ों सवाल
बता दें कि मानसून सत्र को लेकर उत्तराखंड विधानसभा के विभिन्न सदस्यों की ओर से 423 से अधिक प्रश्न विधानसभा सचिवालय में पहुंच चुके हैं। सरकार गैरसैंण में विधानसभा का मानसून सत्र आयोजित कर गैरसैंण की उपेक्षा के आरोप के आधार पर सरकार को घेरने की विपक्ष की योजना को विफल करना चाहेगी। बजट सत्र के बाद से ही विपक्ष भाजपा सरकार पर गैरसैंण के प्रति दिखावटी प्रेम और गैरसैंण की उपेक्षा का आरोप लगा रहा है।
इसी क्रम में कुछ दिनों पहले नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने के बाद मीडिया से बातचीत में विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण ने कहा कि सरकार जहां चाहेगी, वहीं विधानसभा सत्र आयोजित किया जाएगा। बातचीत में विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी भूषण ने यह भी बताया कि केंद्र सरकार ने ई-विधानसभा के लिए बजट जारी कर दिया है, जिसमें राज्य सरकार ने भी सहयोग किया है। इसके पहले चरण में देहरादून स्थित विधान भवन को ई-विधानसभा के लिए तैयार किया जा रहा है।
अभी भी सब कुछ डिजिटल नहीं
उन्होंने कहा कि 31 जुलाई तक यह काम पूरा हो जाएगा, लेकिन अभी भी सब कुछ डिजिटल नहीं हो पाएगा, क्योंकि विधायकों की ट्रेनिंग अभी बाकी है। उनके मुताबिक विधानसभा परिसर के अंदर एक नया भवन भी तैयार किया जा रहा है, जिससे जल्द ही विधायकों को और सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि मानसून की विदाई के बाद गैरसैंण में भी ई-विधानसभा का काम किया जाएगा। सत्र की तैयारी के सवाल पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी टीम पूरी तरह से तैयारी में जुटी हुई है। हम बस सरकार की हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं, जब भी सरकार तारीख और जगह तय करेगी, उसके हिसाब से मानसून सत्र का आयोजन किया जाएगा।

Advertisement
Next Article