India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

MP : चौथे चरण के लिए सोमवार 11 मई की शाम 6 बजे से बंद हो जाएगा चुनाव प्रचार

11:51 PM May 10, 2024 IST
Advertisement

मध्य प्रदेश में चौथे चरण में लोकसभा के आठ संसदीय क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होने वाला है। तय नियमों के मुताबिक, वहां पर सोमवार 11 मई की शाम छह बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। इस चरण की आठ सीटों में अनुसूचित जाति के लिए दो और जनजाति के लिए तीन सीटें आरक्षित हैं।
48 घंटे से पहले चुनाव प्रचार बंद
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के 48 घंटे से पहले चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के उन प्रचारकों को, जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। इस नियम के अनुपालन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सघन निगरानी अभियान भी चलाया जाता है।
13 मई को होना है मतदान
गौरतलब है कि लोकसभा निर्वाचन के चौथे व मध्य प्रदेश के अंतिम चरण में आठ लोकसभा संसदीय क्षेत्रों देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगोन (अजजा) एवं खंडवा में 13 मई को मतदान होना है।
राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं। पहले तीन चरणों में 21 सीटों पर मतदान हो चुका है, चौथे और अंतिम चरण का मतदान आठ सीटों पर सोमवार को होना है।

Advertisement
Next Article