India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mumbai 26/11 Attacks: मुंबई हमले की 15वीं बरसी आ

09:18 AM Nov 26, 2023 IST
Mumbai 26/11 Attacks
Advertisement

Mumbai 26/11 Attacks: 26 नवंबर 2008 को मुंबई को हिला देने वाले विनाशकारी आतंकवादी हमलों को 15 साल हो गए हैं। आम तौर पर 26/11 के रूप में जाना जाने वाला 10 आतंकवादियों के एक समूह द्वारा किए गए इन हमलों ने मुंबई की सड़कों पर तबाही मचाई और देश और दुनिया को सदमे में डाल दिया। इस साल दुखद आतंकी हमलों की 15वीं बरसी को चिह्नित करते हुए, इज़राइल ने आधिकारिक तौर पर लश्कर-ए-तैयबा को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया है। यह कार्रवाई भारत सरकार के अनुरोध के बिना की गई है।

HIGHLIGHTS POINTS:

इस हमले में कई लोगों की गई जान

Mumbai 26/11 Attacks: लश्कर-ए-तैयबा आतंकवादी समूह के आतंकवादियों ने 26 नवंबर, 2008 की रात को मुंबई शहर में प्रवेश किया था। चार दिनों के दौरान उन्होंने 166 लोगों को मार डाला और 300 को घायल कर दिया। हर साल इस दिन देश उन लोगों और सुरक्षा बलों को याद करता है जिन्होंने आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी।

इन जगहों को बनाया गया निशाना

अधिकतम प्रभाव के लिए सर्वेक्षण के बाद लक्ष्यों को सावधानीपूर्वक चुना गया था, जैसे ताज और ओबेरॉय होटल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, नरीमन हाउस में यहूदी केंद्र और लियोपोल्ड कैफे, क्योंकि इन स्थानों पर यूरोपीय, भारतीय और यहूदी अक्सर आते थे।
लश्कर के नौ आतंकवादी मारे गए, जबकि छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हमले में एकमात्र जीवित पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद अजमल आमिर कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया। मई 2010 में, कसाब को मौत की सजा दी गई और दो साल बाद पुणे शहर की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल में फांसी दे दी गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article