India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमित शाह ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि

11:21 AM Aug 29, 2024 IST
Advertisement

National Sports Day: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दीं। 29 अगस्त को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय खेल दिवस हॉकी के 'जादूगर' कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि

आज राष्ट्रीय खेल दिवस है। इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी। ध्यानचंद ने 1925 से 1949 तक भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व किया और 185 मैचों में 1,500 से अधिक गोल किए। उनके शानदार करियर में 1928, 1932 और 1936 में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतना शामिल है। उन्हें 1956 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

गृह मंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर, मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और सभी देशवासियों को 'राष्ट्रीय खेल दिवस' की शुभकामनाएं देता हूं।" उन्होंने कहा, "मेजर ध्यानचंद का जीवन इस बात का प्रतीक है कि अटूट समर्पण और अथक प्रयास से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने न केवल भारतीय हॉकी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया, बल्कि देश में खेलों के प्रति सकारात्मक चेतना भी जगाई। यह शानदार एथलीट आने वाली पीढ़ियों का मार्गदर्शन करता रहेगा।" इससे पहले दिन में केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में मेजर ध्यानचंद को पुष्पांजलि अर्पित की।

अमित शाह ने बताया महत्व

मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में पत्रकारों से बात करते हुए मनसुख मंडाविया ने कहा, "आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर हमने मेजर ध्यानचंद को पुष्पांजलि अर्पित की। आज उनकी जयंती है और हम इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मना रहे हैं..." उन्होंने देश के विकास के लिए फिट और स्वस्थ रहने के महत्व पर भी जोर दिया। मंडाविया ने कहा, "देश के नागरिकों को फिट और स्वस्थ रहना चाहिए। एक स्वस्थ नागरिक एक स्वस्थ समाज का निर्माण करता है और एक स्वस्थ समाज एक समृद्ध देश का निर्माण करता है। 2047 में विकसित भारत का निर्माण करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक नागरिक स्वस्थ रहे, सभी का फिट रहना आवश्यक है।"

खेल में भाग लेने के लिए आग्रह किया

मंत्री ने सभी से अपनी रुचि के किसी एक खेल में भाग लेने के लिए एक घंटा निकालने का आग्रह किया। मंडाविया ने कहा, "फिट रहने के लिए खेलों में शामिल होना महत्वपूर्ण है। इसलिए, सभी नागरिकों को अपने व्यस्त कार्यक्रम से एक घंटा निकालना चाहिए और अपनी रुचि का कोई एक खेल खेलना चाहिए और फिट रहना चाहिए। मैं भी आज एक घंटे फुटबॉल खेलूंगा।" इस बीच, मेजर ध्यानचंद के बेटे, ओलंपियन अशोक कुमार ने गुरुवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर में अपने पिता की प्रतिमा का अनावरण किया। अशोक कुमार ने अपने पिता की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि ध्यानचंद के गुणों और कार्यकुशलता ने देश और उसके स्वाभिमान को प्रभावित किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article