India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

275 से अधिक भारतीय यात्रियों के साथ निकारागुआ का विमान France से Mumbai पहुंचा

12:38 PM Dec 26, 2023 IST
France to Mumbai
Advertisement

Mumbai : निकारागुआ का एक चार्टर्ड विमान 275 से अधिक यात्रियों को लेकर मंगलवार तड़के मुंबई (Mumbai) पहुंचा। अधिकारियों ने ये बताया कि विमान में ज्यादातर भारतीय थे, जिन्हें 'मानव तस्करी' के संदेह में फ्रांस में चार दिनों तक हिरासत में रखा गया था। सोमवार 2.30 बजे France से Mumbai पहुंचा विमान।

हाइलाइट्स

150 KM दूर हवाई अड्डे पर चार दिन तक फंसे रहे लोग

11 नाबालिगों सहित 303 यात्री थे, जिनमे भारतीय भी शामिल

फ्रांसीसी पुलिस और कानूनी अधिकारियों ने जांच शुरू की

France से Mumbai पहुंचा विमान

आखिर 150 किलोमीटर दूर क्यों रोका गया था विमान

विमान को पेरिस से लगभग 150 किलोमीटर दूर एक छोटे वैट्री हवाई अड्डे पर चार दिनों तक रोक कर रखा गया था, जिसके बाद एक अंतरराष्ट्रीय राजनयिक विवाद छिड़ गया। फ़ुजैरा, संयुक्त अरब अमीरात से शुरू होने वाली और निकारागुआ के मानागुआ में सैंडिनो हवाई अड्डे के लिए जाने वाली इस उड़ान को कथित मानव तस्करी के बाद पिछले गुरुवार को वैट्री हवाई अड्डे पर रोक दिया गया था।

जांच के बाद उड़ान भरने की मिली मंजूरी

फ्रांसीसी पुलिस और कानूनी अधिकारियों ने जांच शुरू की और अवैध आव्रजन रैकेट में कथित संलिप्तता के लिए दो यात्रियों को हिरासत में लिया। बाद में, दो नाबालिगों सहित लगभग 25 यात्रियों ने कहा कि वे फ्रांस में शरण चाहते हैं और वहीं रहेंगे। सोमवार को, दो बंदियों को मुक्त कर दिया गया, और एयरबस ए-340 को उड़ान भरने के लिए मंजूरी दे दी गई। ड्रामा पिछले गुरुवार को तब शुरू हुआ जब 11 नाबालिगों सहित 303 यात्री, जिनमें ज्यादातर भारतीय थे, के साथ उड़ान वैट्री हवाई अड्डे पर तकनीकी कारणों से रुकी। यहां विमान को बुनियादी इमरजेंसी सेवा दी गई।

निकारागुआ का विमान France से Mumbai पहुंचा

अवैध आव्रजन रैकेट के संदेह पर फ्रांसीसी अधिकारियों ने जांच की, चालक दल से पूछताछ की और दो यात्रियों को रिहाई से पहले लगभग दो दिनों तक हिरासत में रखा गया। स्थानीय फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक, इस दौरान भारतीय मिशन के अधिकारी भी यात्रियों के साथ नियमित संपर्क में थे। फ्रांसीसी पुलिस और न्यायिक अधिकारियों ने जांच पूरी करने के बाद, विमान को लगभग सोमवार 2.30 बजे उड़ान भरने की अनुमति दे दी जो मंगलवार सुबह 4 बजे मुंबई (Mumbai) पहुंची।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article