India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics 2024 : श्रीमती Nita Ambani को सर्वसम्मति से IOC सदस्य के रूप में फिर से चुना गया

09:54 PM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने आज घोषणा की है कि प्रमुख भारतीय परोपकारी और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक श्रीमती नीता एम. अंबानी(Nita Ambani ) को फिर से चुना गया है। बता दें कि पेरिस में वर्तमान में चल रहे 142वें आईओसी सत्र में भारत की ओर से सर्वसम्मति से आईओसी ने 100% वोट के साथ सर्वसम्मति से जीत हासिल की।

Highlights
. Nita Ambani को IOC सदस्य के रूप में फिर से चुना गया
. ये पहली बार 2016 में रियो डी जनेरियो ओलंपिक खेलों में शामिल हुई थी
. नीता अंबानी ने सदस्य के रूप चुने जाने पर IOC को किया धन्यवाद

Nita Ambani फिर से बनी IOC की सदस्य

इस सप्ताह के अंत में पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से पहले, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने आज घोषणा की है कि प्रमुख भारतीय परोपकारी और रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक श्रीमती नीता एम. अंबानी(Nita Ambani) को फिर से चुना गया है। साथ ही पुनः निर्वाचित होने के बाद बोलते हुए, श्रीमती नीता एम. अंबानी ने कहा, "मैं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य के रूप में फिर से चुने जाने पर बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं राष्ट्रपति बाख और आईओसी में अपने सभी सहयोगियों को मुझ पर विश्वास और विश्वास के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं।

पहली बार 2016 में बनी थी सदस्य

नीता अंबानी(Nita Ambani) को पहली बार 2016 में रियो डी जनेरियो ओलंपिक खेलों में प्रतिष्ठित निकाय में शामिल होने के लिए नियुक्त किया गया था। तब से, आईओसी में शामिल होने वाली भारत की पहली महिला के रूप में, नीता अंबानी ने पहले ही एसोसिएशन के लिए काफी प्रयास किए हैं, साथ ही भारत की खेल महत्वाकांक्षाओं और ओलंपिक दृष्टिकोण का भी समर्थन किया है। इसमें हाल ही में अक्टूबर 2023 में 40 से अधिक वर्षों के लिए मुंबई में पहले आईओसी सत्र की मेजबानी भी शामिल है। जिसे दुनिया के सामने नए, महत्वाकांक्षी भारत का प्रदर्शन करने के रूप में सराहा गया था।

Nita Ambani : रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में, नीता अंबानी लाखों भारतीयों को संसाधनों और अवसरों के साथ सशक्त बनाना चाहती हैं। वह खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, कला और संस्कृति के क्षेत्र में विभिन्न पहल चलाती हैं - जिसका उद्देश्य देश भर में लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। रिलायंस फाउंडेशन अपनी स्थापना के बाद से भारत में 22.9 मिलियन से अधिक बच्चों और युवाओं तक पहुंचने वाले अपने कार्यक्रमों के साथ भारत के खेल विकास को आगे बढ़ाने में सबसे आगे है। संगठन पूरे भारत में विभिन्न प्रकार के खेलों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है, खासकर दूरदराज के स्थानों में जहां खेल और उपकरणों तक पहुंच नहीं है।

Paris Olympics 2024 : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के हिस्से के रूप में। रिलायंस फाउंडेशन इस गर्मी में पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला इंडिया हाउस खोल रहा है। इंडिया हाउस एथलीटों के लिए "घर से दूर घर" होगा, जीत का जश्न मनाने और भारत की ओलंपिक यात्रा को दुनिया के साथ साझा करने का स्थान होगा। यह वैश्विक खेलों में एक प्रमुख शक्ति बनने, ओलंपिक में अधिक सफलता को बढ़ावा देने और भारत की महत्वाकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article