India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Constitution Day पर CM शिंदे ने मुंबई में मंत्रालय में वाचन समारोह का किया नेतृत्व

12:58 PM Nov 26, 2023 IST
Advertisement
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को Constitution Day के अवसर पर मुंबई के मंत्रालय में प्रस्तावना वाचन समारोह का नेतृत्व किया।समारोह में उनके साथ महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फड़णवीस और मंत्री दीपक केसरकर भी शामिल हुए।देश की संविधान सभा ने आज ही के दिन 1949 में औपचारिक रूप से संविधान को अपनाया था, जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ।

HIGHLIGHTS POINTS :

इससे पहले दिन के दौरान, विभिन्न राजनीतिक नेताओं और पार्टियों ने भी संविधान दिवस के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दीं। एक्स पर अमित शाह ने एक पोस्ट में कहा, "संविधान दिवस पर हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को शुभकामनाएं। यह दिन हमारे संविधान के मूल्यों और सिद्धांतों का जश्न मनाता है और उन पीड़ाओं को याद करता है जो इसके निर्माताओं ने प्रदान करने के लिए उठाए थे।" नागरिक उन स्वतंत्रताओं का आनंद लेते हैं जिनका वे आनंद लेते हैं।उन्होंने आगे अपने पोस्ट में लोगों से इसके मूल्यों को अक्षरश: अभ्यास करके पवित्र दस्तावेज़ की भावना को मजबूत करने का संकल्प लेने का आग्रह किया।

CM केजरीवाल ने दी संविधान दिवस की शुभकामनाएं

आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी 'एक्स' पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर जाकर देश के लोगों को संविधान दिवस की शुभकामनाएं दीं।भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के मार्गदर्शन में तैयार हुआ देश का संविधान हमारे अधिकारों और जिम्मेदारियों की पहचान है; हमारा संविधान ही देश के लोकतंत्र का गौरव है।" देश, “केजरीवाल की पोस्ट पढ़ें।

कब हुई Constitution Day की स्थापना ?

इसमें कहा गया, "हम सभी देशवासियों को अपने संविधान पर गर्व है और हमें मिलकर इसकी रक्षा करनी है। संविधान दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं।"26 नवंबर, 1949 को भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया था।भारतीय जनता पार्टी ने शुभकामनाओं को संक्षिप्त और सरल रखते हुए 'एक्स' पर पोस्ट किया, "संविधान दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं।कांग्रेस पार्टी ने भी 'एक्स' पर एक पोस्ट कर इस दिन को याद किया और लोगों से संविधान के लिए संकल्प लेने का आग्रह किया। "यह दिन 26 नवंबर, 1949 को भारत के संविधान को अपनाने की याद दिलाता है। यह पवित्र पाठ था जो हमारे लोकतंत्र का जीवन और आत्मा बन गया। आइए हम सभी इसके मूल्यों को अपनाने और इसके तहत लगातार हमलों के खिलाफ इसकी रक्षा करने का संकल्प लें। वर्तमान शासन, “कांग्रेस पार्टी द्वारा पोस्ट पढ़ा गया।संविधान दिवस को संविधान दिवस या राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article