India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ने किया बड़ा उलटफेर, विश्व चैंपियन को हराकर क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

04:29 PM Aug 06, 2024 IST
Advertisement

Paris Olympics 2024: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट मंगलवार को यहां पेरिस ओलंपिक के प्री-क्वार्टर फाइनल में चार बार की विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी पर 3-2 से उलटफेर भरी जीत दर्ज करने के बाद महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं।

Highlights

Paris Olympics में विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट(Paris Olympics) मंगलवार को यहां पेरिस ओलंपिक के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। फोगाट पहले राउंड में 0-1 से पीछे चल रही थी लेकिन अंतिम 30 सेकंड में 2 पॉइंटर के साथ स्थिति को अपने पक्ष में कर लिया। भारतीय खिलाड़ी अधिकांश मैच में रक्षात्मक थी लेकिन बाद के चरण में उसने चैंप-डी-मार्स एरेना में जीत हासिल करने के लिए खुद को पूरी तरह से लागू किया। विनेश अब दिन के अंत में क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्साना लिवाच के खिलाफ खेलेंगी।

विनेश फोगाट ने चार बार की विश्व चैंपियन को हराया

सुसाकी मौजूदा विश्व चैंपियन और टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। वह महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल में निर्विवाद रानी हैं और उन्होंने एक भी अंक गंवाए बिना टोक्यो में स्वर्ण पदक जीता। गौरतलब है कि 2010 के बाद से सुसाकी केवल पांच मुकाबले हारी हैं। दूसरी ओर, विनेश अपने तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही हैं। 2016 के रियो ओलंपिक में वह चोट के कारण मामूली अंतर से कांस्य पदक जीतने से चूक गईं।

टोक्यो ओलंपिक में विनेश 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में मिली थी हार

टोक्यो ओलंपिक में, विनेश 53 किग्रा क्वार्टर फाइनल में वेनेसा कलादज़िंस्काया से हार गईं। कलादज़िंस्काया के सेमीफाइनल में हारने के बाद टूर्नामेंट में उनका रहना समाप्त हो गया, जिससे भारतीय के लिए रेपेचेज की उम्मीदें खत्म हो गईं। इससे पहले विनेश 48 किलोग्राम और 53 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा ले चुकी हैं। इस बार पेरिस में वह पहली बार 50 किग्रा में हिस्सा ले रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article