India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी ने विश्वकर्मा जयंती पर देशवासियों को दी बधाई, शिल्पकारों और रचनाकारों को 'पीएम विश्वकर्मा' योजना का दिया तोहफा

11:32 AM Sep 17, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश के लोगों को शुभकामनाएं दीं और कारीगरों को उनके समर्पण, प्रतिभा और कड़ी मेहनत के लिए सलाम किया। पीएम मोदी ने पोस्ट किया, भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर आपके परिवार के सभी सदस्यों को बहुत-बहुत बधाई। इस अवसर पर मैं उन सभी शिल्पकारों और रचनाकारों को तहे दिल से सलाम करता हूं जो अपने समर्पण, प्रतिभा और कड़ी मेहनत से समाज में नवाचार को आगे ले जा रहे हैं।

इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में करेंगे उद्घाटन

इस बीच, 'विश्वकर्मा जयंती' के उपलक्ष्य में, पीएम नरेंद्र मोदी आज पारंपरिक कारीगरों के लाभ के लिए 'पीएम विश्वकर्मा' योजना शुरू करेंगे। यह कार्यक्रम रविवार को सुबह लगभग 11 बजे नई दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में होगा। इसमें कहा गया है, ''पीएम विश्वकर्मा'' योजना पारंपरिक शिल्प में लगे व्यक्तियों के समर्थन और उत्थान के लिए पीएम मोदी की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है। 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने घोषणा की कि सरकार जल्द ही पारंपरिक शिल्प कौशल में कुशल व्यक्तियों के लिए एक योजना शुरू करेगी।

जानिए कैसे लें सकते है "पीएम विश्वकर्मा का लाभ

उनका दृष्टिकोण वित्तीय सहायता प्रदान करने से कहीं आगे तक फैला हुआ है, इसका उद्देश्य सदियों पुरानी परंपराओं, संस्कृति और स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प में सन्निहित समृद्ध विरासत को संरक्षित करना है। "पीएम विश्वकर्मा" को 13,000 करोड़ रुपये के प्रभावशाली आवंटन के साथ केंद्र सरकार से पूरी फंडिंग मिलेगी। यह योजना उन 'विश्वकर्माओं' को पंजीकृत करेगी, जो बायोमेट्रिक-आधारित 'पीएम विश्वकर्मा' पोर्टल का उपयोग करके सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से बिना किसी लागत के अपने हाथों और उपकरणों का उपयोग करके निर्माण करते हैं। कारीगरों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड के रूप में मान्यता मिलेगी।

Advertisement
Next Article