India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने टाटा और पीएसएमसी सेमीकंडक्टर परियोजनाओं पर की चर्चा

09:21 AM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को टाटा संस और ताइवान स्थित पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन की लीडरशिप टीम के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक का मुख्य फोकस भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण परियोजनाओं की प्रगति और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करना था। बैठक के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, 'टाटा संस और पीएसएमसी की लीडरशिप टीम के साथ एक शानदार बैठक हुई। उन्होंने अपनी सेमीकंडक्टर निर्माण परियोजनाओं पर अपडेट साझा किए। पीएसएमसी ने भारत में अपने पदचिह्न को और बढ़ाने के लिए उत्साह व्यक्त किया।'

Highlight : 

  • पीएम मोदी ने टाटा संस और PSMC की लीडरशिप टीम के साथ की बैठक
  • सेमीकंडक्टर निर्माण परियोजनाओं की प्रगति पर विचार-विमर्श 
  • भारत की तकनीकी प्रगति को मिलेगा बढ़ावा 

भारत सरकार ने धोलेरा में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रस्ताव को दी थी मंजूरी

बता दें कि, इससे पहले, भारत सरकार ने पीएसएमसी के साथ साझेदारी में गुजरात के धोलेरा में एक मेगा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन सुविधा बनाने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इस प्रोजेक्ट में कुल निवेश 91,000 करोड़ रुपये (लगभग 11 बिलियन अमरीकी डॉलर) होगा, जिससे क्षेत्र में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कुशल नौकरियां पैदा होंगी। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, जो टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (पीएसएमसी) के साथ मिलकर भारत का पहला AI-सक्षम अत्याधुनिक फैब स्थापित कर रही है।

फैब की निर्माण क्षमता प्रति माह 50,000 वेफर्स तक होगी

इस फैब की निर्माण क्षमता प्रति माह 50,000 वेफर्स तक होगी, और इसमें उद्योग-सर्वश्रेष्ठ फैक्ट्री दक्षता हासिल करने के लिए डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग जैसी अगली पीढ़ी की तकनीकों का उपयोग किया जाएगा।  नया सेमीकंडक्टर फैब पावर मैनेजमेंट आईसी, डिस्प्ले ड्राइवर्स, और माइक्रोकंट्रोलर (MCU) जैसी उत्पादों के निर्माण में मदद करेगा। यह कदम भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय उद्योग के विकास और आत्मनिर्भरता की दिशा में की जा रही प्रयासों की सराहना की।

भारत की तकनीकी प्रगति को मिलेगा बढ़ावा 

 

उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर उद्योग भारत की तकनीकी प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण धुरी है और इसके विकास से न केवल रोजगार सृजन होगा, बल्कि यह देश की आर्थिक वृद्धि में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। टाटा समूह और पीएसएमसी के बीच यह साझेदारी भारत में सेमीकंडक्टर निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई राह खोलती है, जिससे देश में डिजिटल और तकनीकी क्षेत्र में विकास को और तेज किया जा सकेगा। इस प्रकार, प्रधानमंत्री मोदी की यह मुलाकात न केवल वर्तमान परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करती है, बल्कि भविष्य के लिए संभावनाओं को भी उजागर करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article