India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने किया भारतीय रेल के विश्व स्तरीय ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन

03:34 PM Mar 12, 2024 IST
Advertisement

भारतीय रेलवे ने आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में जो विश्व स्तरीय टेक्नोलॉजी और कमांड सेंटर मौजूद हैं, वह अब भारतीय रेलवे के पास भी है। इस कंट्रोल सेंटर में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस सभी उपकरण मौजूद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इसका उद्गाटन किया। पूरे कंट्रोल सेंटर में 200 फुट लंबी एक स्क्रीन लगी हुई है जिस पर रेलवे ने 400- 400 किलोमीटर के अलग-अलग सेक्शंस डिवाइड कर रखे हैं। इसमें पॉइंट मशीन, सिग्नल, स्टेशन पर कौन सी गाड़ी रहेगी, लोको पायलट के साथ फोन पर बातचीत, सब एक जगह से ही होगा।

   Highlights 

बड़े-बड़े देशों में ऐसे ही कमांड सेंट्रल होते हैं

दुनिया के बड़े-बड़े देशों में ऐसे ही कमांड सेंट्रल होते हैं जिससे पूरे रेलवे की मॉनिटरिंग एक जगह से हो सके, जो पूरी तरीके से सेफ होता है।
गुजरात के अहमदाबाद में मंगलवार को इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। प्रधानमंत्री ने इसके उद्घाटन समारोह में कहा कि आने वाले 5 सालों में रेलवे को बिल्कुल अलग और अत्याधुनिक बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो पुरानी सरकारों के वक्त लोगों ने भुगता है, वह अब हमारे नौजवान नहीं भुगतेंगे और अब भारतीय रेल वोकल और लोकल का एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि आने वाले 5 सालों में रेलवे का पूरी तरीके से कायाकल्प हो जाएगा और वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ रेलवे लोगों को अपनी सेवाएं देगा।

विश्व स्तरीय ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन

इस मौके पर मौजूद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, पीएम मोदी ने आज अहमदाबाद में एक विश्व स्तरीय ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। रेलवे ऑपरेशन के हर तत्व को इस केंद्र से नियंत्रित किया जाता है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने में रेलवे एक बड़ी ताकत बनेगी। अगले 5 वर्षों में रेलवे का पूरा कायाकल्प होगा और पीएम मोदी का वर्ल्ड क्लास रेलवे बनाने का सपना पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कमांड सेंटर के जरिए हर बारीक मॉनिटरिंग हम कर सकते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि मान लीजिए कहीं पर मेंटेनेंस किया जाना है, और स्टेशन मास्टर ने ध्यान नहीं दिया और वहां पर गाड़ियों को जाने से रोका नहीं, तो सब कुछ इस कमांड सेंटर की स्क्रीन पर सामने आ जाएगा और यहीं से बैठकर सिग्नल को रेड या ग्रीन किया जा सकेगा।

कमांड कंट्रोल सेंटर से हर बारीक चीज का ध्यान

उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन कमांड कंट्रोल सेंटर से हर बारीक चीज का ध्यान रखा जा सकता है। यहीं से कमांड दिया जा सकता है, कंट्रोल किया जा सकता है और उसका ऑपरेशन भी हो सकता है। उन्होंने बताया कि आज प्रधानमंत्री ने 85,000 करोड़ रुपए के देशभर में रेलवे की परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किया है, जिसमें दो फैक्ट्रियां भी मौजूद हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Advertisement
Next Article