India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी आज वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के तीसरे संस्करण को करेंगे संबोधित

10:30 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: भारत आज वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन के तीसरे संस्करण का आयोजन करेगा, जो भारत के 'वसुधैव कुटुम्बकम' के दर्शन पर आधारित एक कार्यक्रम है।

वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन आज

यह शिखर सम्मेलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के दृष्टिकोण का विस्तार है। इसमें वैश्विक दक्षिण के देशों को एक मंच पर विभिन्न मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं को साझा करने के लिए एक साथ लाने की परिकल्पना की गई है।

सभी देशों को शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया

विदेश मंत्रालय ने कहा कि "एक सतत भविष्य के लिए सशक्त वैश्विक दक्षिण" की व्यापक थीम के साथ तीसरा वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट (VOGSS) पिछले शिखर सम्मेलनों में दुनिया को प्रभावित करने वाली कई जटिल चुनौतियों पर चर्चाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा, जैसे कि संघर्ष, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा संकट, जलवायु परिवर्तन - ये सभी विकासशील देशों को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। कल, विदेश मंत्रालय ने अपने साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा कि ग्लोबल साउथ के सभी देशों को शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है।

VOGSS एक आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा

शिखर सम्मेलन में, ग्लोबल साउथ के देश ग्लोबल साउथ के लिए चुनौतियों, प्राथमिकताओं और समाधानों पर विचार-विमर्श जारी रखेंगे, विशेष रूप से विकासात्मक क्षेत्र में। तीसरा VOGSS एक आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा और इसे नेताओं के सत्र और मंत्रिस्तरीय सत्रों में संरचित किया जाएगा। राष्ट्राध्यक्ष/सरकार स्तर पर उद्घाटन सत्र की मेजबानी प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। नेताओं के सत्र का विषय शिखर सम्मेलन के व्यापक विषय के समान है, अर्थात, "एक सतत भविष्य के लिए एक सशक्त वैश्विक दक्षिण"।

पर्यावरण मंत्रियों का सत्र

इसके अलावा, 10 मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे; "वैश्विक दक्षिण के लिए एक अद्वितीय प्रतिमान तैयार करना" पर विदेश मंत्रियों का सत्र, "एक विश्व-एक स्वास्थ्य" पर स्वास्थ्य मंत्रियों का सत्र, "बेहतर भविष्य के लिए युवा जुड़ाव" पर युवा मंत्रियों का सत्र, "विकास के लिए व्यापार- वैश्विक दक्षिण के परिप्रेक्ष्य" पर वाणिज्य/व्यापार मंत्रियों का सत्र, "विकास के लिए डीपीआई- एक वैश्विक दक्षिण दृष्टिकोण" पर सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रियों का सत्र, "वैश्विक वित्त के लिए जन-केंद्रित दृष्टिकोण" पर वित्त मंत्रियों का सत्र, "वैश्विक दक्षिण और वैश्विक शासन" पर दूसरा विदेश मंत्रियों का सत्र, "एक सतत भविष्य के लिए सतत ऊर्जा समाधान" पर ऊर्जा मंत्रियों का सत्र, "मानव संसाधन विकास को प्राथमिकता देना: एक वैश्विक दक्षिण परिप्रेक्ष्य" पर शिक्षा मंत्रियों का सत्र, "प्रगति के मार्ग- जलवायु परिवर्तन को कम करने पर एक वैश्विक दक्षिण परिप्रेक्ष्य" पर पर्यावरण मंत्रियों का सत्र।

शिखर सम्मेलन वर्चुअल प्रारूप में आयोजित होंगे

भारत ने 12-13 जनवरी, 2023 को पहला वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट (VOGSS) और 17 नवंबर को दूसरा वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट आयोजित किया। 2023 में दोनों शिखर सम्मेलन वर्चुअल प्रारूप में आयोजित किए जाएँगे। शिखर सम्मेलन के पिछले दोनों संस्करणों में वैश्विक दक्षिण से 100 से अधिक देशों ने भाग लिया था। इन दोनों शिखर सम्मेलनों में विकासशील देशों के नेताओं से प्राप्त इनपुट और फीडबैक पिछले साल भारत की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन के एजेंडे और चर्चाओं में उचित रूप से परिलक्षित हुए, जिसमें जी-20 नई दिल्ली नेताओं का घोषणापत्र भी शामिल है।

(Input From ani)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article