India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी बोले, 'केंद्र ने पिछले नौ साल में मिशन मोड में योजनाएं लागू की'

02:04 PM Sep 26, 2023 IST
Advertisement

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पिछले नौ वर्षों से वास्तव में कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने योजनाएँ बनाईं और उन्हें केंद्रित तरीके से क्रियान्वित किया। सरकार की योजनाएँ नए विचारों, काम की गुणवत्ता की निगरानी और जनता को शामिल करने पर आधारित हैं। एक विशेष कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने नई सरकारी नौकरियों के लिए चुने गए 51,000 लोगों को जॉब लेटर दिए।

एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है

प्रधानमंत्री ने कहा, देश ने 2047 तक विकसित भारत बनने का संकल्प लिया है। अगले कुछ वर्षों में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं। इस अवधि में, प्रत्येक सरकारी कर्मचारी एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। आपको हमेशा नागरिक-प्रथम की भावना के साथ काम करने की आवश्यकता है। आप उस पीढ़ी का हिस्सा हैं जो प्रौद्योगिकी के साथ बड़ी हुई है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की आवश्यकता है।''

जटिलता को समाप्त कर दिया

उन्‍होंने कहा कि आधार कार्ड के रूप में तकनीकी परिवर्तन के माध्यम से शासन को आसान बना दिया गया है। डिजिटल लॉकर और ई-केवाईसी ने दस्तावेजीकरण की जटिलता को समाप्त कर दिया है। मोदी ने कहा, आज हमारा देश ऐतिहासिक उपलब्धियों और फैसलों का गवाह बन रहा है। कुछ दिन पहले ही देश की आधी आबादी को नारी शक्ति वंदन कानून के रूप में बहुत बड़ी ताकत मिली है। महिला आरक्षण बिल, जो पिछले 30 वर्षों से लंबित था, अब दोनों सदनों द्वारा रिकॉर्ड मतों से पारित किया गया। यह निर्णय देश की नई संसद के पहले सत्र में लिया गया। एक तरह से, नई संसद में देश के नए भविष्य की शुरुआत हुई है।

Advertisement
Next Article