India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने आवासहीन परिवारों को मकान निर्माण के लिए 2044 करोड़ रूपए का किया ऑनलाइन अंतरण

08:44 PM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में आवासहीन परिवारों को मकान निर्माण के लिए मंगलवार को 2044 करोड़ रूपए की राशि का ऑनलाइन अंतरण किया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Highlights

PM Mod ने 'मोर आवास-मोर अधिकार' कार्यक्रम में किया करोड़ों का अंतरण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(PM Modi) ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में 'मोर आवास-मोर अधिकार' कार्यक्रम में करोड़ों का अंतरण किया। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ने राज्य की राजधानी रायपुर में 'मोर आवास-मोर अधिकार (मेरा आवास, मेरा अधिकार)’ कार्यक्रम में पांच लाख 11 हजार से अधिक आवासहीन परिवारों को स्वयं का पक्का मकान बनाने के लिए पहली किश्त के तौर पर 2044 करोड़ रूपए की राशि सीधे उनके बैंक खातों में ऑनलाइन अंतरित की। मोदी इस कार्यक्रम में डिजिटल तरीके से शामिल हुए।

PM Modi ने लाभार्थियों को दिया बधाई

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने आवास निर्माण के लिए चयनित लाभार्थियों को प्रथम किश्त की राशि अंतरित करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा, ''समाज के गरीब और कमजोर तबके के लोगों के जीवन में खुशहाली लाना ही उनकी सरकार का लक्ष्य रहा है। 10 वर्षों में हमने इस लक्ष्य को हासिल करने में शानदार सफलता अर्जित की है।''

सीएम विष्णु देव साय ने पीएम मोदी को दी बधाई

अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को विश्वकर्मा जयंती और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। विष्णु देव साय ने कहा, ''आज का दिन छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। एक ओर प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन और दूसरी ओर प्रदेश के लाखों लोगों के आवास का सपने साकार हो रहा हैं। इसके लिए हम प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।''

पूरे देश में 32 लाख आवास हुए स्वीकृत

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान आम आदमी की सबसे बुनियादी आवश्यकताएं हैं, लेकिन आज़ादी के कई दशक बाद भी देश के करोड़ों नागरिकों के पास स्वयं का मकान नहीं हैं, पर अब आवासहीन परिवारों के मकान के सपने को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 32 लाख आवास स्वीकृत हुए हैं, उनमें से लगभग 30 फीसदी आवास छत्तीसगढ़ को मिला है जो राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है।

11 हजार लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त का अंतरण

विष्णु देव साय ने कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री बनने के बाद हमने सबसे पहला काम 18 लाख पीएम आवास की स्वीकृति दी थी। आज प्रधानमंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के पांच लाख 11 हज़ार लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त का अंतरण किया गया है।’’ मुख्यमंत्री ने इस योजना के क्रियान्वयन के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुए कहा कि पीएम आवास योजना में एक रुपए की भी गड़बड़ी की शिकायत मिली तो सीधे कलेक्टर के ऊपर कार्रवाई होगी।

पीएम मोदी ने की गृह पोर्टल की शुरूआत

अधिकारियों ने बताया कि साय ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना पर आधारित तकनीकी मार्गदर्शिका का विमोचन और गृह पोर्टल की भी शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह पोर्टल आवास योजना को और अधिक प्रभावी बनाने में सहायक होगा और लाभार्थी बिना किसी कठिनाई के अपने घर का निर्माण कार्य कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह एवं मंत्रिमंडल के सदस्यों ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों के साथ भोजन भी किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article