India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने गांधीनगर में वैश्विक अक्षय ऊर्जा सम्मेलन की प्रदर्शनी का किया दौरा, 10,000 प्रतिनिधि होंगे शामिल

12:01 PM Sep 16, 2024 IST
Advertisement

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के गांधीनगर जिले में आयोजित चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (RE-INVEST 2024) के दौरान महात्मा मंदिर में प्रदर्शनी का दौरा किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रल्हाद जोशी भी उनके साथ रहे।

Highlight : 

जानें, वैश्विक अक्षय ऊर्जा सम्मेलन की प्रदर्शनी का उद्देश्य

बता दें कि प्रदर्शनी का उद्देश्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, राज्य सरकारों और स्टार्ट-अप के योगदान को उजागर करना है। इसमें व्यापार-से-व्यापार (B2B), व्यापार-से-सरकार (B2G) और सरकार-से-सरकार (G2G) के बीच बातचीत के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म द्वारा नेटवर्किंग के अवसर प्रदान किए गए हैं। भारतीय उद्योग परिसंघ इस आयोजन के लिए उद्योग भागीदार है और हितधारकों के बीच सफल सहयोग को बढ़ावा देने का कार्य करेगा।

पीएम मोदी ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में उन्नत तकनीकों पर प्रकाश डाला

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदर्शनी के दौरे के दौरान अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में उन्नत तकनीकों और नवाचारों पर प्रकाश डाला। यह सम्मेलन तीन दिन तक चलेगा और इसमें 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। सम्मेलन का मुख्य विषय "मिशन 500 GW" है, जो 2030 तक भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लक्ष्य को दर्शाता है। भारत इस समय स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता में विश्व में चौथे स्थान पर है और इसका लक्ष्य वैश्विक ऊर्जा संक्रमण में नेतृत्व को और मजबूत करना है।

RE-INVEST 2024 में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होंगे शामिल

RE-INVEST 2024 में प्रमुख अंतरराष्ट्रीय भागीदारों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी और नॉर्वे शामिल हैं। भारतीय राज्यों में आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश सक्रिय रूप से भाग लेंगे। इसके अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, यूरोपीय संघ, ओमान, यूएई, सिंगापुर और हांगकांग के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी इसमें शामिल होंगे, जिनमें जर्मनी और डेनमार्क के मंत्री प्रमुख होंगे।

विशिष्ट अक्षय ऊर्जा नवाचारों और अवसरों पर होंगी चर्चाएँ

सम्मेलन में 44 सत्रों का एक विस्तृत एजेंडा होगा, जिसमें एक मुख्य मंत्री स्तरीय पूर्ण सत्र, एक सीईओ गोलमेज सम्मेलन और विभिन्न देशों और राज्यों के लिए विशिष्ट अक्षय ऊर्जा नवाचारों और अवसरों पर चर्चाएँ शामिल होंगी। विशेष ध्यान ऊर्जा संक्रमण में महिलाओं की भूमिका और सोलर एक्स चैलेंज के विजेताओं द्वारा स्टार्ट-अप के लिए पिच पर होगा। RE-INVEST का उद्घाटन संस्करण फरवरी 2015 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, इसके बाद अक्टूबर 2018 में दिल्ली एनसीआर और नवंबर 2020 में एक वर्चुअल संस्करण आयोजित किया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article